Home /News /bihar /

bihar investors meet to be held on 12th may in delhi finance minister nirmala sitharaman will inaugurate it nodmk8

12 मई को दिल्ली में होगा बिहार इन्वेस्टर्स मीट, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी उद्घाटन

12 मई को दिल्ली के ताज मानसिंह होटल में देश के बड़े निवेशकों का एक दिन का सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है (फाइल फोटो)

12 मई को दिल्ली के ताज मानसिंह होटल में देश के बड़े निवेशकों का एक दिन का सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है (फाइल फोटो)

Bihar Investors Meet: बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन की पहल पर 12 मई को दिल्ली के ताज मानसिंह होटल में देश के बड़े निवेशकों का एक दिन का सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस इन्वेस्टर्स सम्मिट का उद्घाटन करेंगी और बिहार के विकास के लिए केन्द्र सरकार की योजनाओं का फेहरिस्त भी गिनाएंगी

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. बिहार में निवेश की संभावनाओं को तलाशने के लिए देश की राजधानी दिल्ली में बिहार इन्वेस्टर्स मीट (Bihar Investors Meet) का आयोजन किया जा रहा है. जब पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, ऐसे वक्त जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) स्टार्टअप की बात कर रहे हों, तब बिहार में औद्योगिक विकास के लिए निवेश आकर्षित करने का बीड़ा उठाया है नीतीश सरकार (Nitish Government) में बीजेपी कोटे से मंत्री शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) ने.

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन की पहल पर 12 मई को दिल्ली के ताज मानसिंह होटल में देश के बड़े निवेशकों का एक दिन का सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Niramla Sitharaman) बिहार इन्वेस्टर्स सम्मिट का उद्घाटन करेंगी और बिहार के विकास के लिए केन्द्र सरकार की योजनाओं का फेहरिस्त भी गिनाएंगी.

देश का इथेनॉल हब बनने की दिशा में बढ़ा बिहार

दरअसल बिहार विकास की रेस में एक बार फिर पिछड़ता नजर आ रहा था. उचित माहौल नहीं मिल पाने के कारण निवेशकों का उत्साह मानो ठंडा पड़ गया था. दशकों से बने औद्योगिक पार्क बंद पड़ गए थे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार में सड़क, बिजली, कानून व्यवस्था दुरुस्त तो हुई. लेकिन उद्योगों के विकास के लिए माहौल नहीं बन पाया. मगर अब माहौल बदलने लगा है. उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन का दावा है कि जब से उन्होंने मंत्रालय संभाला है बिहार ने उद्योगों के क्षेत्र में काफी तरक्की की है.

शाहनवाज कहते हैं कि एक साल में बिहार में 550 से ज्यादा ईकाईयों की स्थापना के लिए 36,253 करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव आया है. आलम यह है कि बिहार अब देश का इथेनॉल हब बनाने की दिशा में दम बढ़ा चुका है. अप्रैल में पूर्णिया जिले में ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट का शुभारंभ हुआ. यह केन्द्र सरकार और बिहार की इथेनॉल नीति 2021 के बाद देश का पहला ग्रीनफील्ड प्लांट है. इसके अलावा गोपालगंज में दो और भोजपुर जिले के आरा में 21 इथेनॉल प्लांट बन कर तैयार हैं जिसका उद्घाटन जल्दी ही किया जाएगा.

बिहार में अब कंपनियों को मिल रहा रेड कार्पेट वेलकम

बिहार इन्वेस्टर्स मीट के पीछे उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन की मेहनत है. बिहार के विकास प्रति उनकी कमिटमेंट का ही असर है कि अब बिहार में उद्योग लगाने वाले निवेशकों को रेड कार्पेट वेलकम मिलने लगा है. शाहनवाज हुसैन का कहना कि सरकार के पास अलग-अलग जिलों में 2,800 एकड़ का बड़ा लैंड पूल है. इसमें सिंगल विंडों क्लीयरेंस के माध्यम से बिहार में सात दिन में सारे क्लीयरेंस दे कर औद्योगिक ईकाइयों की स्थापना की राह आसान की जाएगी. वर्ष 2022 में सेक्चर केंद्रित कई नीतियां हैं जो जल्दी ही लागू की जाएंगी. इसमें टेक्सटाइल और चमड़ा क्षेत्र के लिए विशेष नीति शुरू की जाएगी. कपड़ा क्षेत्र में रोजगार की सबसे ज्यादा संभावना है जिसके लिए राज्य में प्रशिक्षित कामगार उपलब्ध हैं.

शाहनवाज हुसैन ने बताया कि 15 अप्रैल को बेगूसराय में वरुण बेवरेजेज कंपनी लिमिटेड के द्वारा स्थापित पेप्सी की जिस बॉटलिंग प्लांट की स्थापना हुई है वो कुल 550 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है. इनमें से 322 करोड़ रुपये का निवेश कर उत्पादन का काम शुरू किया जा चुका है. इसके अतिरिक्त बिहार में लॉजिस्टिक्स पॉलिसी 2022, बिहार एक्सपोर्ट पॉलिसी 2022 भी रोल आउट के लिए तैयार है. उद्योग मंत्री ने दावा किया कि राज्य सरकार हर कदम पर हैंड होल्डिंग के लिए तैयार है.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में उद्योगों के टेक ऑफ के लिए रन-वे तैयार है और बिहार उध्योग धंधे के क्षेत्र में बिहार अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहेगा इसमें किसी को शक नहीं होना चाहिए.

Tags: Bihar Government, Bihar News in hindi, Finance minister Nirmala Sitharaman, Investor Summit, Shahnawaz hussain

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर