लाइव टीवी

देश में पहली बार बिहार करने जा रहा ये अनोखा बजट पेश, जानिए क्या होगा खास...
Patna News in Hindi

Ravi Shankar | News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 5:55 PM IST
देश में पहली बार बिहार करने जा रहा ये अनोखा बजट पेश, जानिए क्या होगा खास...
वित्त विभाग ने ग्रीन बजट को लेकर जो तैयारी की है उसके मुताबिक हर वितीय वर्ष में 9 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान होगा. (फाइल फोटो)

बिहार देश का पहला ऐसा राज्य बनने जा रहा है जो ग्रीन बजट पेश करेगा. वित्त विभाग ने ग्रीन बजट के लिए सभी विभागों से सुझाव मांगे हैं कि प्रदूषण के खिलाफ कौन सी योजनाएं चलाई जा सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 5:55 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार सरकार (Bihar Government) अपने बजट को इस बार अनोखा बनाने जा रही है. जल्द ही पेश होने वाले इस बजट को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. लेकिन इस बार बजट (Budget) में क्या खास होगा, इसकी चर्चा हर तरफ है. बिहार देश का पहला ऐसा राज्य बनने जा रहा है जो ग्रीन बजट (Green Budget) पेश करेगा. वित्त विभाग ने ग्रीन बजट के लिए सभी विभागों से सुझाव मांगे हैं कि प्रदूषण के खिलाफ कौन सी योजनाएं चलाई जा सकती हैं. इन योजनाओं को ध्यान में रखकर ही बजट का निर्माण किया जाएगा.

हर साल 9 हजार करोड़ की राशि होगी खर्च
वित्त विभाग ने ग्रीन बजट को लेकर जो तैयारी की है उसके मुताबिक, हर वितीय वर्ष में 9 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान होगा. इस बजट के तहत सभी विभागों की ओर से तैयार की जा रही योजनाओं को रकम मिल सकेगी, ताकि बेहतर तरीके से इनका क्रियानव्यन किया जा सके. इस बजट में जल जीवन हरियाली के तहत चलाए जा रहे सभी तत्वों को शामिल किया जाएगा.

विपक्ष ने कहा- भी बजट पेश कर लें हार तय है

ग्रीन बजट को जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन ने एतिहासिक बताया है. रंजन ने कहा कि यह देश के ही नहीं बल्कि संभवतः दुनिया का पहला ऐसा बजट होगा जो प्रदूषण को रोकने के लिए योजनाओं को शामिल करेगा. नीतीश कुमार के इस फैसले को दुनिया भर के लोग सराह रहे हैं.

दूसरी तरफ विपक्ष में सरकार के इस फैसले को राजनीतिक हथकंडा करार दिया है. कांग्रेस नेता प्रेमचन्द्र मिश्रा ने कहा कि यह सिर्फ चुनावी दिखावा है. पहले भी वन्य एवं पर्यावरण के तहत पैसे दिए गए थे पर आजतक वो खर्च नहीं किए गए. वहीं आरजेडी नेता भाई वीरेंद्र ने कहा कि जैसा भी बजट पेश कर ले इस बार इनकी हार तय है.

ये भी पढ़ेंः तेजप्रताप यादव को सताने लगा हार का डर! सेफ जोन की तलाश में जुटे 'लालू के लाल'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 5:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर