Home /News /bihar /

Weather Update: जवाद तूफान का असर ! बिहार-झारखंड में 7 दिसंबर के बाद बढ़ेगी ठंड, कुछ इलाकों में होगी बारिश

Weather Update: जवाद तूफान का असर ! बिहार-झारखंड में 7 दिसंबर के बाद बढ़ेगी ठंड, कुछ इलाकों में होगी बारिश

बिहार और झारखंड में जवाद तूफान के बाद ठंड बढ़ने का पूर्वानुमान है. (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार और झारखंड में जवाद तूफान के बाद ठंड बढ़ने का पूर्वानुमान है. (सांकेतिक तस्वीर)

Weather Update: आईएमडी (IMD) के अनुसार जवाद तूफान अब कमजोर पड़ने लगा है, हालांकि की कुछ इलाकों में तूफान का असर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में अगले 48 घंटों में 10 से 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं. वहीं राज्य के पूर्वी जिलों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है. बारिश के बाद राज्य में तापमान में गिरावट होने का भी पूर्वानुमान है.

अधिक पढ़ें ...

    पटना/रांची. बिहार और झारखंड में वैसे तो जवाद तूफान (Cyclone Jawad) का बड़ा असर देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन कुछ इलाकों में आंशिक बारिश के असर जरूर नजर आ रहे हैं. आईएमडी (IMD) के अनुसार जवाद तूफान अब कमजोर पड़ने लगा है, हालांकि की कुछ इलाकों में तूफान का असर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में अगले 48 घंटों में 10 से 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं. वहीं राज्य के पूर्वी जिलों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है. बारिश के बाद राज्य में तापमान में गिरावट होने का भी पूर्वानुमान है. बताया जा रहा है कि पुरवैया हवा की चलने की वजह बंगाली खाड़ी में सक्रिय चक्रवात जवाद ही है और अब इसका असर भी दिखने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार बारिश के बाद बिहार और झारखंड में 7 दिसंबर से ठंड (Cold In Bihar Jharkhand) बढ़ेगी. फिलहाल राज्य में सुबह और शाम के समय ठंड ज्यादा लगती है और दिन में मौसम थोड़ा गर्म रह रहा है. साथ ही शाम होते ही अधिकांश इलाको में कुहासा भी छाया रहता है.


    मिली जानकारी के अनुसार बिहार में सोमवार को जवाद तूफान की वजह से कुछ इलाकों में बारिश होगी. वहीं मंगलवार को तूफान का असर खत्म होने की बात कही जा रही है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार फिलहाल बिहार पुरवैया हवा चल रही हैं, जिसकी गति 8 से दस किलोमीटर प्रति घंटे है. बता दें, फिलहाल में बिहार में 14 से 15 डिग्री के आसपास तापमान रह रहा है.

    कुहासे के कारण विमान सेवा पर असर
    इधर बढ़ती ठंड और कुहासे के कारण विमान सेवा पर भी असर पड़ा है. पटना एयरपोर्ट पर कुहासे के कारण विमानों की लेट-लतीफी रविवार को भी जारी रही. बेंगलुरु और पुणे से आने वाली फ्लाइट्स सबसे ज्‍यादा लेट रहीं. पुणे से पटना आने-जाने वाली फ्लाइट पर कोहरे की ज्‍यादा मार पड़ी है. पुणे-पटना फ्लाइट 3 घंटे 10 मिनट तक लेट रही. वहीं, बेंगलुरु से पटना आने-जाने वाले विमान भी 3 घंटे तक लेट रहे. पटना आने वाले विमानों में बेंगलुरु से आने वाली फ्लाइट संख्‍या G8-873 3 घंटे की देरी से पटना एयरपोर्ट पर पहुंची. यह विमान 11:55 की जगह दोपहर 2:55 बजे पटना पहुंची थी. इस फ्लाइट को बेंगलुरु से ही रिशेड्यूल करके संचालित किया गया था. वहीं, बेंगलुरु से ही आने वाली गो एयर की फ्लाइट संख्‍या G8-274 भी 1 घंटे 55 मिनट की देरी से पटना पहुंची. पटना में यह फ्लाइट 2:10 की जगह 4:10 बजे के करीब पहुंची.
    झारखंड में भी तूफान का दिखा असर
    रांची मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक अभिषेक आनंद ने के अनुसार जवाद तूफान का असर झारखंड में भी देखने को मिलेगा. राज्य के दक्षिणी, मध्य और उत्तर पूर्वी जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसके अलावा दूसरे हिस्सों में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. 7 दिसंबर के बाद इस तूफान का असर राज्य में देखने को मिलेगा. 7 दिसंबर के बाद राज्य में ठंड बढ़ जाएगी. बता दें, तूफान के कारण के कई रूटों की ट्रेन सेवा पर भी असर हुआ है.

    Tags: Bihar weather, Cyclone Jawad, Imd, IMD forecast, Jharkhand weather News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर