Home /News /bihar /

Bihar Legislative Council Election: RJD-कांग्रेस में सीट बंटवारे को लेकर फिर खींचतान, झुकेगा कौन?

Bihar Legislative Council Election: RJD-कांग्रेस में सीट बंटवारे को लेकर फिर खींचतान, झुकेगा कौन?

विधान परिषद चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष मदन मोहन झा ने हाल ही में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव से मुलाकात की थी (फाइल फोटो)

विधान परिषद चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष मदन मोहन झा ने हाल ही में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव से मुलाकात की थी (फाइल फोटो)

Bihar News: 2015 के समझौते के आधार पर जहां आरजेडी ने कांग्रेस के लिए चार सीटों की पेशकश की है. वहीं, पिछले विधानसभा उपचुनाव में आरजेडी से मनमुटाव करने वाली कांग्रेस सात सीटों की मांग पर अड़ी हुई है. कांग्रेस की नाराजगी इसलिए भी है कि आरजेडी ने उसके दावे वाली कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवारों को तैयारी करने के लिए हरी झंडी दे दी है. हालांकि, आरजेडी ने अभी तक उम्मीदवारों की आधिकारिक सूची नहीं जारी की है

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार विधान परिषद चुनाव (Bihar Legislative Council Election) में सीटों के तालमेल को लेकर महागठबंधन (Mahagathbandhan) के बीच पेंच फंसता नजर आ रहा है. 2015 के समझौते के आधार पर जहां राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने कांग्रेस के लिए चार सीटों की पेशकश की है. वहीं, पिछले विधानसभा उपचुनाव में आरजेडी (RJD) से मनमुटाव करने वाली कांग्रेस (Congress) सात सीटों की मांग पर अड़ी हुई है. कांग्रेस की नाराजगी इसलिए भी है कि आरजेडी ने उसके दावे वाली कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवारों को तैयारी करने के लिए हरी झंडी दे दी है. हालांकि, आरजेडी ने अभी तक उम्मीदवारों की आधिकारिक सूची नहीं जारी की है.

2015 के बिहार विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस पार्टी पूर्णिया, सहरसा, कटिहार और पश्चिम चंपारण से चुनाव लड़ी थी. लेकिन इस बार कांग्रेस ने सहरसा से अपनी दावेदारी वापस ले ली है, और वो इस बार दरभंगा, बेगूसराय, सीतामढ़ी और भागलपुर जैसी नई सीटें चाह रही है. लेकिन भागलपुर भाकपा के कोटे में चले जाने से दुविधा की स्थिति बन गई है. हालांकि, आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव ने कहा था कि कांग्रेस को सात सीटें दी जा सकती हैं. कांग्रेस ने इस आधार पर तैयारियां भी शुरू कर दी थी. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने बिहार विधानसभा में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव से मुलाकात के दौरान सात सीटों पर अपने प्रत्याशियों को खड़ा करने की मंशा जाहिर कर दी थी. मदन मोहन झा को यह उम्मीद है कि आरजेडी इन सभी सीटों पर उम्मीदवार खड़ा नहीं करेगा. कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों की मानें तो पार्टी के सभी विकल्प खुले हुए हैं.

अगर आरजेडी सम्मानजनक समझौता नहीं करती है तो फिर कांग्रेस सात या इससे अधिक सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े करने से नहीं हिचकेगी. कांग्रेस में आरजेडी को लेकर नाराजगी इस बात से भी है कि पश्चिम चंपारण के लिए भी उसने अपना उम्मीदवार तय कर लिया है. जबकि यह सीट कांग्रेस की जीती हुई सीट थी. वहीं, बेगूसराय में तो आरजेडी के उम्मीदवार लोगों के बीच घूमने भी लगे हैं. आरजेडी की झोली में कांग्रेस के लिए भले ही चार सीटें हैं. लेकिन वो अभी कांग्रेस को चार से अधिक के लिए न नहीं बोल रही है. हालांकि आरजेडी की दलील है कि कांग्रेस के पास चुनाव लड़ने के लिए सक्षम उम्मीदवार नहीं हैं. ऐसे में आरजेडी उम्मीदवार के साथ सीट देने पर भी विचार कर सकता है. संयोग से कुछ ऐसे उम्मीदवार भी मैदान में हैं जिनकी अर्जी दोनों ही पार्टियों में लगी हुई है.

Tags: Bihar Legislative Assembly, Bihar Legislative Council, Bihar News in hindi, Bihar politics, Tejashwi Yadav

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर