बिहार विधान परिषद चुनाव: JDU, भाजपा और भाकपा ने दो-दो सीटों पर दर्ज की जीत

दिलीप चौधरी अपनी सीट नहीं बचा पाए और निर्दलीय प्रत्याशी सर्वेश कुमार ने उन्हें पराजित कर दिया. (फाइल फोटो)
दिलीप चौधरी अपनी सीट नहीं बचा पाए और निर्दलीय प्रत्याशी सर्वेश कुमार ने उन्हें पराजित कर दिया. (फाइल फोटो)

जद (यू) के नीरज कुमार एवं देवेश चंद्र ठाकुर (Neeraj Kumar And Devesh Chandra Thakur), भाजपा के एनके यादव एवं नवल किशोर यादव, भाकपा के केदरानाथ पांडेय तथा संजय कुमार सिंह और कांग्रेस के मदन मोहन झा ने अपना कब्जा बरकार रखा.

  • Share this:
पटना. बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) की आठ सीटों में से जद(यू), भाजपा एवं भाकपा (JDU, BJP And CPI) ने दो-दो सीटों, कांग्रेस ने एक और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. राज्य विधान परिषद की इन आठ सीटों के लिए पिछले महीने चुनाव हुआ था. उन्होंने बताया कि बिहार विधान परिषद के शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन (Teacher And Graduate Election) क्षेत्रों की इन चार- चार सीटों के मतगणना का काम बृहस्पतिवार को शुरू हुआ था जो शुक्रवार की देर रात समाप्त हुआ.

जद (यू) के नीरज कुमार एवं देवेश चंद्र ठाकुर, भाजपा के एनके यादव एवं नवल किशोर यादव, भाकपा के केदरानाथ पांडेय तथा संजय कुमार सिंह और कांग्रेस के मदन मोहन झा ने अपना कब्जा बरकार रखा. जबकि दरभंगा स्नातक क्षेत्र से नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जद (यू) के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी के करीबी दिलीप चौधरी अपनी सीट नहीं बचा पाए और निर्दलीय प्रत्याशी सर्वेश कुमार ने उन्हें पराजित कर दिया.

इन सीटों के लिए गत 22 अक्टूबर को मतदान हुआ था
सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री रहे नीरज के साथ देवेश एवं एनके यादव क्रमश: पटना, कोशी एवं त्रिहुत स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों तथा नवल, मदन, संजय एवं केदरानाथ क्रमश: पटना, दरभंगा, त्रिहुत एवं सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में थे. कोविड-19 महामारी के कारण इन सीटों के लिए चुनाव कुछ महीनों के लिए स्थगित कर दिया गया था. इन सीटों के लिए गत 22 अक्टूबर को मतदान हुआ था.
विधायक आनंद शंकर विधायक दल के कोषाध्यक्ष बनाए गए


वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद भागलपुर से कांग्रेस विधायक अजित शर्मा को पार्टी ने विधायक दल का नेता और आफाक आलम को उपनेता चुन लिया है. शुक्रवार को पार्टी मुख्यालय सदाकत आश्रम में हुई बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chhattisgarh Chief Minister Bhupesh Baghel) ने उनके नाम की घोषणा की. इसके अलावा राजेश कुमार राम को मुख्य सचेतक बनाया गया जबकि छत्रपति यादव और प्रतिमा कुमारी दास को उप सचेतक की जिम्मेदारी दी गई. विधायक आनंद शंकर विधायक दल के कोषाध्यक्ष बनाए गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज