Home /News /bihar /

bihar liquor prohibition act know about the affidavit what will be released the accused bramk

बिहार शराबबंदी : जानें क्या हो वो शपथ पत्र जिसे भरने के बाद ही हो सकेगी आपकी रिहाई

बिहार सरकार ने शराबबंदी कानून में संशोधन किया है

बिहार सरकार ने शराबबंदी कानून में संशोधन किया है

Bihar Liquor Ban: बिहार में शराबबंदी कानून में संशोधन करते हुए सरकार ने ढील दी है लेकिन इसके साथ ही नए नियम भी बनाये गए हैं. नए नियमों के मुताबिक अगर आप शराब पीते पकड़े जाते हैं तो आपको शपथ पत्र भरना होगा, तभी राहत मिलेगी. इसके साथ ही शराब पीने वालों का रिकॉर्ड भी मेंटेन किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है और जो भी इस कानून का उल्लंघन कर रहे हैं उन्हें जेल की सलाखों के पीछे भेजा जा रहा है, लेकिन अब बिहार सरकार ने इस कानून में कुछ संशोधन कर दिए हैं और शराब पीने पर पकड़े जाने वालों को राहत भी. नए नियमों के मुताबिक अगर आप पहली बार शराब पीते पकड़े गए हैं तो मजिस्ट्रेट के सामने आपकी पेशी होगी. इसके बाद दो हजार से लेकर पांच हजार तक का शुल्क दंड भरकर आपको छोड़ दिया जाएगा.

आपको छोड़ने के दौरान ही एक शपथ पत्र भी भरवाया जाएगा जिसमें आपको ना सिर्फ ये शपथ लेना होगा कि आप शराब नही पिएंगे बल्कि शपथ पत्र में ये भी बताना होगा कि अगर आगे से शराब का सेवन किया तो जो भी दंड का प्रावधान है उसका पालन करूंगा.

 क्या है वो शपथ जो आपको भरना होगा
मैं घोषणा करता हूं कि मेरे द्वारा समर्पित सूचना सही है मैं स्वीकार करता हूं कि मैं शराब पीते या नशे की अवस्था में दिनांक ….को ….से पकड़ा गया हूं। मेरी चिकित्सीय जांच या श्वसन  विश्लेषण जांच कराई गई थी जिसमें संपुष्ट  हुआ था कि मैंने अल्कोहल या  शराब का उपभोग  किया था। मैं आगे घोषणा करता हूं कि मैं विद्वान मजिस्ट्रेट के द्वारा अधिरोपित  दंड भोगने का इच्छुक हूं। मैं जांच में पुलिस /उत्पाद प्राधिकारियों के साथ सहयोग करने के लिए भी सहमत हूं। जब कभी अपेक्षित हो मैं स्वयं को पुलिस /उत्पाद प्राधिकारियों या विद्वान मजिस्ट्रेट के न्यायालय के समक्ष उपस्थित होने का वचन देता हूं। मैं आगे घोषणा करता हूं कि मैं अपराध को नहीं दुहराऊंगा और बिहार राज्य में पूर्ण मद्य निषेध के प्रवर्तन में सक्रियता पूर्वक सहयोग करूंगा। मैं अपनी स्वतंत्र इच्छा और बिना भय या प्रपीड़न के उपयुक्त बयान दे रहा हूं।

जाहिर है कि शराबबंदी संशोधन के नए प्रवधानों के बाद शराब पीने के जुर्म में जेल भेजे गए इन आरोपितों की रिहाई का रास्ता साफ हो जाएगा. इसके साथ ही शपथ पत्र भरने पर इनका केस भी बंद कर दिया जाएगा.

Tags: Bihar News, Liquor Ban

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर