अपना शहर चुनें

States

LIVE NOW

Bihar News Live Updates: रुपेश हत्याकांड में CM नीतीश के करीबी मंत्री का हाथ- तेजस्वी

Corona Vaccination in Bihar: बिहार की राजधानी पटना में इंडिगो मैनेजर रूपेश की हत्या के अपराधियों के अब तक पकड़े न जाने पर परिवार के सब्र का बांध टूटने लगा है. रूपेश के पिता ने हत्याकांड की सीबीआई जांच की मांग की है.

Hindi.news18.com | January 16, 2021, 9:47 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 16, 2021
Bihar News Live Updates: रुपेश हत्याकांड में CM नीतीश के करीबी मंत्री का हाथ- तेजस्वी

हाइलाइट्स

6:38 pm (IST)

बिहार विधानसभा में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने शनिवार को अपने फेसबुक लाइव में आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसी चर्चा है कि हाई प्रोफाइल रूपेश हत्याकांड में नीतीश कुमार के एक करीबी मंत्री का हाथ है. इसलिए इस केस को सीबीआई के हवाले किया जाना चाहिए


6:29 pm (IST)

बीजेपी ने अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन को बिहार विधान परिषद चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवार बनाया है. इसके साथ ही हुसैन की चुनावी राजनीति में वापसी हो गई है. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2014 में मिली हार के बाद यह पहला मौका है जब वो चुनाव मैदान में उतरेंगे. वर्ष 2014 में वो भागलपुर संसदीय सीट से चुनाव हार गए थे जबकि 2019 के आम चुनाव में पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था


2:49 pm (IST)
पटना में इंडिगो के मैनेजर रूपेश की हत्या के 4 दिन बाद भी पुलिस के हाथ खाली हैं. वहीं अब परिजनों के सब्र का बांध टूट रहा है. रुपेश के पिता शिवजी सिंह ने इस पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है. रुपेश के पिता ने कहा है कि नेताओं के दौरों से उन्हें कोई फायदा नहीं दिख रहा, क्योंकि अपराधी खुलेआम घूम रहे हैं. ऐसे में सीबीआई ही उनके लिए आखिरी उम्मीद है. इधर, रुपेश की बेटी आराध्या ने एक बार फिर सरकार से अपराधियों को जल्द गिरफ्तार करने की मांग की है और कहा है कि अपराधियों को पहली गोली उनकी मम्मी मारेगी.

2:37 pm (IST)
गोपालगंज के किसानों को अब थावे के वृंदावन टोल प्लाजा पर छूट मिलेगी. जदयू सांसद डॉ. आलोक कुमार सुमन की पहल पर किसानों को ट्रैक्टर के लिए रियायती दर पर पास मिलेगा. 20 किलोमीटर के दायरे में सिर्फ 50 फीसदी ही टोल टैक्स देना पड़ेगा. सांसद ने किसानों को रियायत दिलाने के लिए केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखा था. इसके बाद ही वृन्दावन टोल प्लाजा पर किसानों को सहूलियत दिए जाने की घोषणा की गई है.

2:34 pm (IST)
हाजीपुर के महुआ में अधिवक्ता की गोली मारकर हत्या मामले के विरोध में सिविल कोर्ट के अधिवक्ताओं ने प्रशासन के खिलाफ पैदल मार्च निकाला. इस दौरान हत्याकांड के विरोध में प्रदर्शन किया गया. मार्च में सैकड़ों अधिवक्ता शामिल हुए और हत्यारों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की. महुआ में अपराधियों ने सिविल कोर्ट के अधिवक्ता पप्पू झा की गोली मारकर हत्या कर दी.

1:58 pm (IST)
कटिहार जिले के मुफ्फसिल थाने के फासिया मोहल्ले में अतिक्रमण हटाने गई पुलिस टीम के ऊपर हमला कर दिया गया. अवैध कब्जा हटाने गई टीम के ऊपर हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत के बाद मामले को लेकर 60 अज्ञात और 17 नामजद लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है. कटिहार पुलिस के मुताबिक अतिक्रमण हटाने के दौरान पुलिस व प्रशासन की टीम पर भीड़ ने हमला कर दिया था.

1:55 pm (IST)
बिहार के कैमूर जिले के भेकास गांव के बधार में अधेड़ का शव मिलने से हड़कंप मच गया है. परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है. घरवालों का कहना है कि हत्या के बाद अधेड़ की लाश शव को फेंक दिया गया. पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौप दिया है.

1:29 pm (IST)
कोरोना को मात देने के लिये बांका सदर अस्पताल सहित जिले के अन्य छह सरकारी अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण शुरू हुआ. इसका जायजा लेने के लिये डीएम सूहर्ष भगत सदर अस्पताल पहुंचे. उन्होंने बताया कि पहले दिन सातों केंद्रों पर कुल 700 फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा. इनकी पहचान पहले ही की जा चुकी है. वहीं सदर अस्पताल में कोरोना का पहला टीका महिला सफाईकर्मी गुड़िया देवी को लगाया गया. टीका लेने के बाद गुड़िया देवी ने लोगों से बढ़-चढ़कर टीका लगवाने की अपील की.

1:26 pm (IST)
बिहार के सीमांचल इलाके में भी कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हो गई है. पूर्णिया में आज 11:00 बजे से कोरोना टीकाकरण शुरू हुआ. डीएम राहुल कुमार और पूर्णिया सदर के विधायक विजय खेमका ने फीता काटकर टीकाकरण का उद्घाटन किया. डीएम ने कहा कि जिले के 9 केंद्रों पर आज से टीकाकरण शुरू हो गया है. प्रथम चरण में कुल 13888 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा. आज पहले दिन 9 सेंटरों पर कुल 900 लोगों को टीका दिया जाएगा.

1:07 pm (IST)
बिहार के जमुई में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पहले राजकीय पक्षी महोत्सव की शुरुआत की. नागी-नकटी महोत्सव के उद्घाटन के लिए सीएम नीतीश कुमार आज सुबह ही जमुई में पहुंचे. इससे पहले वह पटना के आईजीआईएमएस में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत के मौके पर भी मौजूद रहे.


LOAD MORE
पटना. पटना में इंडिगो के मैनेजर रूपेश की हत्या के 4 दिन बाद भी पुलिस के हाथ खाली हैं. वहीं अब परिजनों के सब्र का बांध टूट रहा है. रुपेश के पिता शिवजी सिंह ने इस पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है. रुपेश के पिता ने कहा है कि नेताओं के दौरों से उन्हें कोई फायदा नहीं दिख रहा, क्योंकि अपराधी खुलेआम घूम रहे हैं. ऐसे में सीबीआई ही उनके लिए आखिरी उम्मीद है. इधर, रुपेश की बेटी आराध्या ने एक बार फिर सरकार से अपराधियों को जल्द गिरफ्तार करने की मांग की है और कहा है कि अपराधियों को पहली गोली उनकी मम्मी मारेगी.

IGIMS सफाईकर्मी को लगा पहला टीका
बिहार में कोरोना वायरस के टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस मौके पर अस्पताल पहुंचे. उनकी मौजूदगी में पहला टीका IGIMS के सफाई कर्मचारी राम बाबू को लगा, वहीं दूसरा टीका इसी संस्थान के एम्बुलेंस चालक अमित कुमार को लगाया गया. बिहार के डॉक्टरों में पहला टीका IGIMS के डॉक्टर प्रोफेसर दीपक पंकज को लगाया गया है. एनएमसीएच में डॉ संतोष ने लिया पहला टीका. अब तक 6 लोगो को दिया जा चुका है कोरोना का टीका.

कोरोना टीकाकरण के शुरू होने के मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि शुरुआती दौरा में कोरोना को लेकर कोई जानकारी नहीं थी, लेकिन हमारे वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने इस महामारी को हराने के लिए दिन-रात काम किया और कोरोना पर जीत हासिल की.



बिहार इंटर की परीक्षा का एडमिट कार्ड आज जारी होगा
बिहार में इंटरमीडिएट परीक्षा का एडमिट कार्ड आज जारी किया जाएगा. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेंगे. बोर्ड के मुताबिक एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर उपलब्ध होगा. विद्यार्थी यहीं से डाउनलोड कर सकेंगे. इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित होगी.

बिहार में ट्रांसपोर्टर्स गए हड़ताल पर, 5 लाख से ज्यादा ट्रकों के पहिये थमे
बिहार में बीती रात से ट्रकों का परिचालन बंद हो गया है. मध्य रात्रि से ट्रांसपोर्टर के चक्का जाम आंदोलन की वजह से प्रदेशभर में ट्रकों के पहिए थम गए हैं. ट्रक ट्रांसपोर्टर घेरा डालो, डेरा डालो आंदोलन कर रहे हैं, जिसके कारण बिहार के 5 लाख से ज्यादा ट्रकों के पहिये थम गए हैं.

सरकार से वार्ता विफल होने के बाद बिहार ट्रक ऑनर एसोसिएशन ने चक्का जाम आंदोलन का ऐलान किया था. एसोसिएशन ने 6 से लेकर 22 चक्का वाले ट्रकों के परिचालन की मांग की है. साथ ही समान नीति के तहत परिचालन शुरू कराने की मांग भी रखी है.

सीएम नीतीश करेंगे कोरोना टीकाकरण की शुरुआत
इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS)  में कोरोना टीकाकरण (Corona vaccination) अभियान का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) करेंगे. राज्य में सबसे पहला टीका IGIMS के सफाईकर्मी रामबाबू और दूसरा टीका एंबुलेंस ड्राइवर अमित कुमार को लगेगा. आईजीआईएमएस की पहली सूची में 5 सफाईकर्मी और 5 डॉक्टर शामिल हैं. पहले दिन बिहार में 300 स्थानों पर टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा.  इसके तहत  पहले चरण में पंजीकृत 462275 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा.

बिहार में कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्य में 300 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. सभी 9 सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल सहित जिला स्तरीय अस्पताल और विभिन्न प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में भी कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार को बताया कि हर केंद्र पर 100 लोगों को टीका लगेगा. पहले दिन 30 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का हमारा लक्ष्य है.

कोविड-19 वैक्सीन 18 साल से अधिक उम्र वालों को लगाया जाना है. हालांकि पहले चरण में वैक्सीन आम आदमी के लिए उपलब्ध नहीं है. पहले चरण में हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगेगा. उसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर को लगेगा. गर्भवती महिलाएं और एलर्जी वालों को वैक्सीन नहीं लगायी जाएगी. जिन स्वास्थ्यकर्मियों को एलर्जी है उन्हें वैक्सीन का डोज नहीं दिया जाएगा.

राजधानी में टीकाकरण की तैयारी पूरी
पटना में टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है. राजधानी के 17 केंद्रों पर टीकाकरण होना है। एक व्यक्ति को आधा एमएल वैक्सीन का डोज दिया जाएगा. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने टीकाकरण केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की है. टीका लगने के आधा घंटा तक संबंधित स्वास्थ्य कर्मी को अस्पताल में ही रखकर निगरानी की जाएगी, ताकि पता चल सके कि कहीं रिएक्शन तो नहीं हो रहा है.

कोरोना टीकाकरण का होगा लाइव प्रसारण
बिहार में टीकाकरण के उद्घाटन की वेबकास्टिंग होगी. वेबकास्टिंग के लिए जिलावार केंद्रों का चयन हो चुका है. पटना में निजी क्षेत्र के अस्पताल पारस और आइजीआइएमएस में राष्ट्रीय स्तर पर शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान का लाइव प्रसारण होगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुनने का इंतजाम भी किया गया है.

पटना जिले के इन अस्पतालों में लगेगी वैक्सीन
पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस, रूबन हॉस्पिटल, पारस हॉस्पिटल, अपोलो बिग हॉस्पिटल, एम्स, बख्तियारपुर पीएचसी, बिहटा पीएचसी, धनरूआ पीएचसी, फतुहा सीएचसी, मसौढ़ी अनुमंडलीय अस्पताल, बाढ़ अनुमंडलीय अस्पताल, दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल, मनेर पीएचसी, गुरु गोविंद सिंह पटना सिटी यूएचसी, फुलवारीशरीफ पीएचसी.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज