LIVE NOW

Bihar Live News: NDA में तय हो गया सीटों का बंटवारा, जानें कितने सीटों पर चुनाव लड़ेंगी BJP-JDU

Bihar Assembly Election: राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में बीजेपी और जेडीयू के बीच सीट शेयरिग की प्रक्रिया भी पूरी होने के बाद दोनों पार्टियों के नेता गठबंधन व सीटों का औपचारिक ऐलान कर दिया है. इसके तहत 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा की 115 सीटों पर JDU लड़ेगी जबकि बीजेपी 112 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी. महागठबंधन छोड़ एनडीए में आने वाले मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी 9 सीटों पर तो जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा यानी HAM 7 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगी. हालांकि इसमें स्पष्ट कर दें कि जेडीयू के 122 में 7 हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा, वहीं बीजेपी 121 में 9 सीटें विकासशील इंसान पार्टी को दी गई हैं.

Hindi.news18.com | October 6, 2020, 5:31 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated October 6, 2020
2:38 pm (IST)

पटना- बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पप्पू यादव की पार्टी जाप ने भी अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. पार्टी द्वारा जारी की गई सूची के मुताबिक भोजपुर की संदेश सीट से बबन कुमार, बड़हरा से रघुपति यादव, तरारी से संजय राय, शाहपुर से राकेश कुमार मिश्रा, ब्रह्मपुर से परमानंद यादव, डुमरांव से श्रीकांत यादव, भभुआ से रामचंद्र सिंह यादव. जहानाबाद से सुल्तान अहमद चुनावी मैदान में होंगे. पप्पू यादव की पार्टी ने पहले फेज के लिए 33 उम्मीदवारों की सूची जारी की है

2:32 pm (IST)

पटना- बिहार बीजेपी के बड़े नेताओं की सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात खत्म. एक घंटे तक चली बैठक. सीएम आवास से निकलने के बाद बीजेपी के सभी नेता पहुंचे सुशील मोदी के आवास. देवेंद्र फडणवीस, भूपेंद्र यादव, संजय जायसवाल मौजूद. सुशील मोदी के आवास पर बैठक शुरू

2:13 pm (IST)

पटना- बीजेपी के कद्दावर नेता राजेंद्र सिंह लोजपा में हुए शामिल. बिहार की दिनारा सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

1:30 pm (IST)

पटना- सासाराम से अशोक कुशवाहा और भोजपुर के संदेश से विजयेंंद्र यादव को जेडीयू ने बनाया उम्मीदवार

1:19 pm (IST)

पटना- भाजपा नेता राघवेंद्र प्रताप सिंह के आरजेडी के टिकट से बड़हरा से चुनाव लड़ने की अटकलें चल रही थीं लेकिन राघवेंद्र प्रताप ने न्यूज़ 18 पर खुद इस खबर का खंडन किया. उन्होंने कहा कि वो भाजपा के सिपाही हैं और भाजपा में थे हैं और रहेंगे. अब मरने के बाद वो भाजपा के झंडे में हीं इस दुनिया से विदा होंगे.

1:18 pm (IST)

पटना-  कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अखिलेश सिंह ने कहा- एलजेपी के अलग होने से एनडीए को होगा नुक़सान. केंद्र में साथ और राज्य में एलजेपी के अलग होने के सवाल पर अखिलेश सिंह ने कहा- यह एनडीए का अंदरूनी मामला है लेकिन लगता तो यही है कि कुछ न कुछ सहमति होगी

1:12 pm (IST)

पटना- मुख्यमंत्री आवास पहुंचे बीजेपी के सभी नेता. देवेंद्र फडणवीस, भूपेंद्र यादव, सुशील मोदी पहुंचे एक अणे मार्ग

12:57 pm (IST)

पटना-  पूर्व विधायक निहलुद्दीन रफीगंज से राजद के उम्मीदवार. टिकट लेने पहुंचे हैं राबड़ी आवास

12:55 pm (IST)

पटना- भोजपुर की बड़हड़ा सीट से बीडी सिंह होंगे राजद के उम्मीदवार, औपचारिक ऐलान शेष

LOAD MORE
पटना. राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA)  में बीजेपी और जेडीयू के बीच सीट शेयरिग की प्रक्रिया भी पूरी होने के बाद दोनों पार्टियों के नेता गठबंधन व सीटों का औपचारिक ऐलान कर दिया है. इसके तहत 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा की 115 सीटों पर JDU लड़ेगी जबकि बीजेपी 112 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी. महागठबंधन छोड़  एनडीए में आने वाले मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी 9 सीटों पर तो जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा यानी HAM 7 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगी. हालांकि इसमें स्पष्ट कर दें कि जेडीयू के 122 में 7 हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा, वहीं बीजेपी 121 में 9 सीटें विकासशील इंसान पार्टी  को दी गई हैं.

बिहार में सोमवार को जेडीयू और आरजेडी ने अपने उम्मीदवारों को सिंबल दे दिया गया है वहीं सीपीआई, सीपीएम और माले और हम ने भी अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है ऐसे में एनडीए में अब भारतीय जनता पार्टी और लोजपा ही दो ऐसे दल हैं जिनके द्वारा प्रत्याशियों का एलान किया जाना शेष है. बीजेपी से जो जानकारी निकल कर आ रही है उसके मुताबिक इस बार के चुनाव में पार्टी ने कई बड़े नेताओं के टिकट काटे हैं तो कुछ जगहों पर उसे जेडीयू के साथ भी सीटों को लेकर समझौता करना पड़ा है.सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक टिकट कटने वालों की लिस्ट में राजेंद्र सिंह और प्रेम रंजन पटेल जैसे बड़े का नाम शामिल हैं, जिनकी चर्चा थी कि पार्टी इन्हें फिर से मौका दे सकती है. पार्टी ने अपने मंत्रियों के टिकट को कायम रखा है लेकिन विधायकों की छंटनी भी की है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज