• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Lockdown: 31 जुलाई तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद लेकिन रेल सेवा पर नहीं पड़ेगा असर

Bihar Lockdown: 31 जुलाई तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद लेकिन रेल सेवा पर नहीं पड़ेगा असर

मुंबई के ठाणे में आज से सम्पूर्ण लॉकडाउन किया गया है.  (सांकेतिक तस्वीर)

मुंबई के ठाणे में आज से सम्पूर्ण लॉकडाउन किया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

Bihar Lockdown; 16 से 31 जुलाई तक के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान इसका ट्रेनों के परिचालन पर कोई असर नहीं पड़ेगा. स्पेशल ट्रेनों का परिचालन पहले की तरह ही जारी रहेगा.

  • Share this:
    पटना. कोरोना विस्फोट के कारण बिहार (Corona In Bihar) में आज से 15 दिनों का लॉकडाउन (Bihar Lockdown) शुरू हो गया है. इस लॉकडाउन के दौरान जहां अनिवार्य सेवाओं को इस बंदी से दूर रखा गया है तो कई चीजों को पूर्णत: तो कुछ चीजों को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया है. सबसे अधिक सवाल परिवहन व्यवस्था को लेकर उठ रहे हैं कि क्या पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवा पहले की तरह ही जारी रहेगी या फिर उनपर भी इसका असर पड़ेगा.

    इन नियमों के पालन पर होगी टैक्सी उपयोग करने की आजादी

    लॉकडाउन को लेकर बिहार सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक पंद्रह दिनों की इस अवधि में पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर रोक रहेगा लेकिन जरूरी गतिविधियों के तहत गाइडलाइन का पालन करते हुए टैक्सी, ऑटो रिक्शा का परिचालन जारी रखा गया है जो कि कंटोनमेंट जोन्स को छोड़कर होगा इसके साथ ही निजी वाहनों को भी उपयोग में लाया जा सकेगा. 16 से 31 जुलाई तक के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान इसका ट्रेनों के परिचालन पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

    रेल सेवा पर असर नहीं

    स्पेशल ट्रेनों का परिचालन पहले की तरह ही जारी रहेगा. रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि बिहार सरकार द्वारा जारी पत्र के मुताबिक लॉकडाउन की अवधि में ट्रेन से बिहार में पहुंचने वाले यात्रियों को स्टेशन से अपने गंतव्य तक जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट के आवागमन पर रोक के कारण स्वयं के स्तर पर वाहन की समुचित व्यवस्था करने का आग्रह रेल यात्रियों से किया है. 31 जुलाई तक स्टेशन से आगे अपने गंतव्य तक के लिए स्टेशन पहुंचने से पूर्व सवारी की समुचित व्यवस्था यात्रियों को खुद करनी होगी.

    मंदिर-मठों समेत धार्मिक स्थलों में प्रवेश बन्द

    लॉकडाउन के दौरान पूरे बिहार मठ-मंदिर समेत धार्मिक स्थलों में प्रवेश निषेध रहेगा. इस दौरान मंदिरों में केवल पुजारी व महंथ ही भगवान की नियमित पूजा पाठ कर सकेंगे. सावन के पवित्र महीने में जब शिवालयों में लोगों की भीड़ होती है को भी इस लॉकडाउन में बंद रखने का आदेश है. इस दौरान मंदिरों में मेला या उत्सव का आयोजन भी नहीं होगा.

    लॉकडाउन में बंद रहेंगी ये चीजें



      1. बस सेवाएं नहीं चलेंगी, पार्क बंद रहेंगे.





      1. सभी ऑफिस, दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. धार्मिक स्थल बंद रहेंगे





      1. सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, अकादमिक, सांस्कृतिक, मनोरंजन गतिविधियों पर रोक रहेगी





      1. बिहार सरकार के अधीन सभी सरकारी कार्यालय भी लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगे. सिर्फ इन विभागों को




    1. इससे छूट दी गई है. जैसे- बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सिंचाई, खाद्य वितरण, कृषि एवं पशुपालन विभाग


    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज