लाइव टीवी

25 लाख की गाड़ी में सवार दिखेंगे बिहार के नेता, अफसरों को भी मिलेगी लग्जरी कार

Sanjay Kumar | News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 4:34 PM IST
25 लाख की गाड़ी में सवार दिखेंगे बिहार के नेता, अफसरों को भी मिलेगी लग्जरी कार
मंत्री और अधिकारियों की गाड़ी खरीद को लेकर यह फैसला पहली बार बिहार सरकार ने किया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

पहली बार बिहार सरकार ने मंत्रियों और अधिकारियों के लिए गाड़ी खरीद राशि की अधिकतम सीमा तय की. नई गाड़ी लेने से पहले पुरानी गाड़ी करनी होगी नीलाम.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 4:34 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार के मंत्री जी अब 25 लाख रुपये की लग्जरी गाड़ी में सवार दिखाई देंगे. बिहार सरकार ने पहली बार अपने मंत्रियों और अफसरों के लिए गाड़ी खरीद राशि की अधिकतम सीमा तय कर दी है. मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रशासनिक वर्ग समिति की ओर से इस फैसले को हरी झंडी दे दी गई है. अब मंत्रियों के लिए 25 लाख रुपये तक की गाड़ी, वहीं अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव और सचिव तक के अधिकारी 11 से 20 लाख रुपये तक की गाड़ी, वहीं जिलाधिकारी और समकक्ष अफसरों के लिए 18 लाख रुपये तक की कार, वहीं एसपी और समकक्ष अधिकारियों के लिए 13 लाख, एडीएम और अन्‍य अफसरों के लिए 11 लाख रुपये तक की गाड़ी का बजट तय किया गया है.

पहले करनी होगी पुरानी गाड़ी नीलाम
समिति के इस फैसले के साथ ही कुछ शर्तें भी हैं. अब यह सभी लोगों के लिए अनवार्य होगा कि नई गाड़ी की खरीद से पहले उन्हें सरकार की तरफ से मिली हुई पुरानी गाड़ी हो नीलाम करना होगा. नीलाम होने के बाद ही वे नई गाड़ी की खरीद कर सकेंगे. इसके साथ ही सभी मंत्रियों और अधिकारियों के लिए यह भी अनिवार्य होगा कि उनकी गाड़ी का रंग सफेद हो.

ऐसा पहली बार

मंत्री और अधिकारियों की गाड़ी खरीद को लेकर यह फैसला पहली बार बिहार सरकार ने किया है. इससे पहले इस तरह के नियम लागू नहीं थे. पिछले कई सालों में मंत्रियों की गाड़ी खरीद को लेकर तो कीमत तय की गई लेकिन अन्य सरकारी वाहनों को लेकर यह तय नहीं किया गया कि ये वाहन किस कीमत के और कैसे होंगे.

ये भी पढ़ेंः CM नीतीश के 'करीबी' JDU MLC लालू से मिले, बोले- बिहार को चाहिए नया लीडर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 4:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर