बिहार में फिर आई आसमानी आफत, बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत, परिवारवालों को 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान
Patna News in Hindi

बिहार में फिर आई आसमानी आफत, बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत, परिवारवालों को 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान
बीते दो हफ्ते के दौरान बिहार में आसमानी बिजली गिरने से 125 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक वज्रपात (Lightning) से वैशाली में छह, लखीसराय में दो, समस्तीपुर में तीन और गया, बांका, नालंदा औ र जमुई जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. मौसम विभाग ने राजधानी पटना, भोजपुर, वैशाली, नालंदा सहित एक दर्जन से ज्यादा जिलों में वज्रपात (Death From Lightning) को लेकर अलर्ट जारी किया है

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) में कुदरत का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. बीते चौबीस घंटे के दौरान राज्य के अलग-अलग हिस्सों में आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने से 21 लोगों की मौत हो गई. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक बीते चौबीस घंटे के दौरान लखीसराय, गया, बांका, जमुई, समस्तीपुर, वैशाली, नालंदा और भोजपुर जिले में आसमानी बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत (Death From Lightning) हुई है.

जानकारी के मुताबिक वज्रपात से वैशाली में छह, लखीसराय में दो, समस्तीपुर में तीन और गया, बांका, नालंदा और जमुई जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. मौसम विभाग ने राजधानी पटना, भोजपुर, वैशाली, नालंदा सहित एक दर्जन से ज्यादा जिलों में वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है.

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने इस आपदा के शिकार लोगों के प्रति शोक जताया है. उन्होंने मृतकों के परिवारवालों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक मदद का ऐलान किया है.





बीते दो हफ्ते के दौरान बिजली गिरने से 125 से ज्यादा लोगों की मौत

दो दिन पहले भी राज्य में बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गई थी. घटना में राजधानी पटना में छह, पूर्वी चंपारण में चार, समस्तीपुर में सात, शिवहर में दो, कटिहार में तीन, मधेपुरा में दो, पूर्णिया में एक और पश्चिमी चंपारण में एक व्यक्ति की मौत हुई थी. तब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार में बिजली गिरने से हुई मौतों पर शोक जताते हुए कहा कि राज्य सरकार और आपदा प्रबंधन टीमें राहत कार्य में जुटी हुई हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन की सूचना से बहुत दुःख हुआ. प्रदेश प्रशासन और आपदा प्रबंधन की टीमें राहत कार्य में लगी हुई हैं. मैं दुःख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ और घायलों के शीघ्र ही स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

बता दें कि बीते 25 जून को बिहार में आकाशीय बिजली गिरने और आंधी-तूफान से भारी तबाही हुई थी. बिजली गिरने से राज्य भर में 83 लोगों की जान चली गई थी. इस घटना में सबसे ज्यादा गोपालगंज जिले में 13 लोगों की मौत हुई थी. वहीं मधुबनी और नवादा जिले में आठ-आठ लोगों की जान चली गई थी. इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख प्रकट किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading