सुर्खियां: सभी पंचायतों में बनेंगे मॉडल स्कूल, 2 हार्डकोर नक्सलियों ने किया सरेंडर

बिहार विधान परिषद में कई पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 19 अगस्त से शुरू होगी. अंतिम तिथि 8 सितंबर है. सहायक, निम्नवर्गीय लिपिक, सहायक अनुवादक व चालक के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

News18 Bihar
Updated: August 13, 2019, 7:28 AM IST
सुर्खियां: सभी पंचायतों में बनेंगे मॉडल स्कूल, 2 हार्डकोर नक्सलियों ने किया सरेंडर
नीतीश सरकार बिहार के सभी पंचायतों में मॉडल स्कूल खोलने की तैयारी कर रही है.
News18 Bihar
Updated: August 13, 2019, 7:28 AM IST
बिहार में स्कूली शिक्षा को मजबूती देने में जुटी नीतीश सरकार अब छात्र-छात्रओं के बेहतर भविष्य के हित में और बड़ा कदम उठाने जा रही है. बिहार में सभी 8432 पंचायतों में एक-एक मॉडल स्कूल बनाने की कवायद तेज हो गई है, जहां छात्र-छात्रओं के लिए पठन-पाठन के साथ-साथ स्किल डेवलपमेंट, लैंग्वेज एवं कंप्यूटर प्रशिक्षण आदि की व्यवस्था होगी. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सरकार की यह योजना ऐसे वक्त आकार लेने जा रही है जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर हर पंचायत में एक हाईस्कूल/प्लस-टू स्कूल को स्थापित किया जा रहा है.

बिहार के सभी पंचायतों में बनेंगे मॉडल स्कूल
दैनिक जागरण लिखता है कि अब तक सभी 38 जिलों की 6646 पंचायतों में एक-एक हाईस्कूल/प्लस-टूस्कूल बनाये जा चुके हैं और पढ़ाई भी होने लगी है. शिक्षा विभाग के मुताबिक 2022 तक हर उच्च विद्यालय को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा. इस पर 436 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. इसमें केंद्र सरकार से भी वित्तीय मदद मिलेगी. शिक्षा विभाग के अनुसार मॉडल स्कूलों को ‘सेंटर फॉर एक्सीलेंस’ के रूप में विकसित करने का भी प्लान है. सभी पंचायतों में मॉडल स्कूल बनाने का काम तीन चरणों में पूरा किया जाएगा.

वैशाली में दो हार्डकोर नक्सलियों ने किया सरेंडर

वैशाली के जिले के दो हार्डकोर नक्सलियों ने सोमवार को पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया. दैनिक जागरण के अनुसार पुलिस मुख्यालय में समर्पण करने वाला नक्सली अमरनाथ सहनी बुचैली गांव, थाना जनदाहा करने वाला है. जबकि राकेश सहनी भी वैशाली जिले मोहम्मदपुर गांव केजनदाहा थाना क्षेत्र का रहने वाला हैं. सरकार की पुनर्वास योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभ दोनों नक्सलियों को दिया जाएगा.

बिहार में 28, 500 पुलिसकर्मियों की होगी बहाली
प्रभात खबर ने बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के हवाले से लिखा है कि राज्य में 24 हजार सिपाही, ढाई हजार दारोगा और दो हजार ड्राइवर की बहाली होने जा रही है. सिपाही बहाली की प्रक्रिया इस महीने के अंत से शुरू होगी. दारोगा और चालक के पदों के लिए भी बहाली की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. डीजीपी ने बताया कि राज्य में दारोगा और इंस्पेक्टर रैंक के करीब 390 ऐसे पदाधिकारी चिह्नित कर लिये गये हैं, जो अप-टू-मार्क नहीं हैं या सेवाकाल में जिनकी वर्दी पर किसी-न-किसी वजह से दाग लगे हैं.
Loading...

विप में नियुक्तियों के लिए 19 से आवेदन
हिन्दुस्तान लिखता है कि बिहार विधान परिषद में कई पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे गए हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 19 अगस्त से शुरू होगी. अंतिम तिथि 8 सितंबर है. सहायक, निम्नवर्गीय लिपिक, सहायक अनुवादक व चालक के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 13, 2019, 7:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...