15 अगस्त से 'हरियाली मिशन' की शुरुआत करेंगे CM नीतीश, 2024 से पटना में दौड़ेगी मेट्रो

पटना में भी मेट्रो ट्रेन दौड़ाने की तैयरी है. इसके अलावा राज्‍य सरकार जल-जीवन हरियाली अभियान भी चलाएगी.

News18 Bihar
Updated: August 8, 2019, 7:36 AM IST
15 अगस्त से 'हरियाली मिशन' की शुरुआत करेंगे CM नीतीश, 2024 से पटना में दौड़ेगी मेट्रो
15 अगस्त से हरियाली मिशन की विधिवत शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे.
News18 Bihar
Updated: August 8, 2019, 7:36 AM IST
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 15 अगस्त से 'जल-जीवन-हरियाली' कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. इसके पहले इस महत्वपूर्ण अभियान की जानकारी आम लोगों को देने के लिए 9 अगस्त से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. मुख्यसचिव दीपक कुमार ने बुधवार को बताया कि आज के समय में जब पूरा विश्व ग्लोबल वार्मिंग की चपेट में है और देश दुनिया में लगातार गर्मी और भीषण बारिश का कहर बरप रहा है तो ऐसे समय में 'जल-जीवन हरियाली' की महत्ता और बढ़ जाती है.

हरियाली मिशन को लेकर चलेगा जागरूकता अभियान
मुख्य सचिव ने जानकारी दी कि 9 अगस्त को जिला से लेकर प्रखंड तक जागरूकता अभियान चलेगा. इस दौरान जिलों में अफसरों से लेकर मंत्री, सांसद, पंचायत प्रतिनिधि और जीविका दीदी को जल-जीवन-हरियाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी. उन्होंने यह भी बताया कि सूखे की स्थिति की समीक्षा के लिए स्वयं मुख्यमंत्री ने 18 अगस्त को प्रभावित जिलों के साथ बैठक का फैसला किया है.

मेट्रो निर्माण के लिए जापान की कम्पनी देगी लोन

डीएमआरसी ने सबसे सस्ते दर पर पटना मेट्रो के लिए निर्माण की मंजूरी दे दी है. पीएमआरसी (पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) बोर्ड के सीएमडी चैतन्य प्रसाद ने बताया कि 511 करोड़ रुपये लेकर डीएमआरसी पटना मेट्रो के निर्माण को अमलीजामा पहनाएगी. बोर्ड ने वर्ष 2024 तक मेट्रो का निर्माण कार्य पूरा करने लक्ष्य तय किया है. सीएमडी ने बताया कि राजधानी में मेट्रो दौड़ाने के लिए जापान की वित्तीय संस्था जाइका (जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी) लोन देगी.

टिकटॉक वीडियो बनाने के चक्कर में तीन छात्र डूबे
मुजफ्फरपुर के संगमघाट से उत्तर माधोपुर मिठनसराय कोल्हुआ में बुधवार सुबह नहाने गए तीन छात्र डूब गए, जबकि एक ने किसी तरह जान बचा ली. बताया जा रहा है कि टिक-टॉक वीडियो बनाने के दौरान सभी डूब गए. घटना की जानकारी मिलते ही अहियापुर थाना के साथ एसडीआरएफ की टीम संगम घाट पहुंची और लापता छात्रों को खोजने में जुट गई. लिस छानबीन में पता लगा कि चारों छात्र ब्रह्मपुरा राहुलनगर के रहने वाले दसवीं कक्षा के छात्र हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें-
First published: August 8, 2019, 7:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...