लोहिया के बहाने बिहार में सक्रिय होगा विपक्ष, 12 अक्टूबर को पटना में जुटेंगे विपक्षी नेता

पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव ने न्यूज18 से बातचीत में कहा कि कार्यक्रम में आरजेडी, कांग्रेस, आरएलएसपी, लेफ्ट पार्टियां, मुकेश साहनी की वीआईपी, जीतन राम मांझी की हम के अलावा महागठबंधन के तमाम घटक दलों को बुलाया जाएगा.

Niraj Kumar | News18 Bihar
Updated: September 4, 2019, 11:15 PM IST
लोहिया के बहाने बिहार में सक्रिय होगा विपक्ष, 12 अक्टूबर को पटना में जुटेंगे विपक्षी नेता
12 अक्टूबर को लोहिया की पुण्यतिथि के बहाने बिहार में महागठबंधन की पार्टियां लोहिया को तो याद करेंगी ही, साथ ही साथ इस बहाने महगठबंधन की पार्टियों का शक्ति प्रदर्शन भी होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
Niraj Kumar
Niraj Kumar | News18 Bihar
Updated: September 4, 2019, 11:15 PM IST
पटना. बिहार में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) में शिकस्त खाने के बाद विपक्षी पार्टियां (Opposition Parties) समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया (Ram Manohar Lohia) के बहाने अपनी एकजुटता दिखाएंगी. गौर करने वाली बात है कि अगले साल विधानसभा चुनाव को देखते हुए नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने अपनी पब्लिसिटी पहले ही शुरू कर दी है. ऐसे में पटना में विपक्ष की एकजुटता की बड़ी राजनीतिक अहमियत होगी.

12 अक्टूबर को लोहिया की पुण्यतिथि के बहाने बिहार में महागठबंधन की पार्टियां लोहिया को तो याद करेंगी ही, साथ ही साथ इस बहाने महगठबंधन की पार्टियों का शक्ति प्रदर्शन भी होगा. लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त खाने के बाद महागठबंधन की पार्टियों को सक्रिय करने की ये पहली कोशिश है. दूसरी तरफ अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव से पहले इसे महागठबंधन की पार्टियों के चुनावी सक्रियता के तौर पर भी देखा जा रहा है.

बता दें कि नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव को लेकर पब्लिसिटी शुरू कर दी है. बिहार की राजधानी पटना में नीतीश कुमार के नेतृत्व के होर्डिंग भी लगा दिए गए हैं.

महागठबंधन की पार्टियां करेंगी शिरकत ! 

पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव ने न्यूज18 से बातचीत में कहा कि कार्यक्रम में आरजेडी, कांग्रेस, आरएलएसपी, लेफ्ट पार्टियां, मुकेश साहनी की वीआईपी, जीतन राम मांझी की हम के अलावा महागठबंधन के तमाम घटक दलों को बुलाया जाएगा. कार्यक्रम के संयोजक के तौर पर आरएलएसपी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा सभी विपक्ष की पार्टियों को एक मंच पर लाने की कोशिश में हैं.

लोहिया के असली उत्तराधिकारी नीतीश: जेडीयू
जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने लोहिया के बहाने विपक्ष की राजनीतिक सक्रियता पर चुटकी लेते हुए कहा कि परिवारवाद, भ्रष्टाचार और कांग्रेस को लेकर आप लोहियावाद नहीं चला सकते. त्यागी ने कहा कि विपक्षी दल लोहिया के असली वारिस नहीं हैं. बल्कि बिहार सरकार और मौजूदा केंद्र की सरकार लोहिया के असली उत्तराधिकारी हैं. जेडीयू ने राममनोहर लोहिया को पुण्यतिथि के मौके पर भारत रत्न देने की भी केंद्र सरकार से मांग की है.
Loading...

राममनोहर लोहिया की अहमियत!
राममनोहर लोहिया महत्वपूर्ण समाजवादी नेता थे. भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने के साथ साथ भारत की राजनीतिक विरासत में भी उनकी विचारधारा का गहरा असर है. नीतीश कुमार, लालू यादव, मुलायम सिंह यादव जैसे नेता लोहिया की विचारधारा पर ही अपनी राजनीतिक नींव मजबूत की.

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 9:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...