Bihar Panchayat Chunav: EVM से चुनाव कराने पर बनी सहमति लेकिन फंस गया ये नया पेंच

अब ईवीएम निर्माण कंपनी ने नई मशीन देने से असमर्थता जता दी है.

अब ईवीएम निर्माण कंपनी ने नई मशीन देने से असमर्थता जता दी है.

Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर पेंच फंसा हुआ है. दो माह से EVM को लेकर फंसा पेंच सुलझाने की कोशिश की जा रही है लेकिन सुलझने का नाम नहीं ले रहा.

  • Share this:
पटना. बिहार में EVM से पंचायत चुनाव कराने को लेकर दिल्ली में बुधवार को भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग की बैठक हुई. पंचायत चुनाव ईवीएम से कराए जाएं, इस पर मंथन हुआ. मीटिंग में ईवीएम बनाने वाली कंपनी इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने आयोग के समक्ष बिहार पंचायत चुनाव में जो मशीनें मांगी जा रही हैं, उसमें असमर्थता जता दी है. कंपनी के असमर्थता जताने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग अब प्लान बी से चुनाव कराने पर विचार शुरू कर दिया है.

दिल्ली में आज की बैठक खत्म होने के बाद कल एक बार फिर से औपचारिक मीटिंग होगी. इसके बाद सचिव वापस पटना आ जाएंगे. बैठक के बाद राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने बताया कि बिहार पंचायत चुनाव में आयोग जिस मशीन से चुनाव कराने तैयारी कर रही थी, उस मशीन को उपलब्ध कराने EVM कंपनी ने असमर्थता जता दी है. कंपनी ने EVM में प्रयोग होने वाले कई तरह के पार्ट्स की कोरोना के कारण उपलब्ध नहीं होने की बात कही है. उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव ईवीएम से कराने को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग भी सहमत है लेकिन EVM निर्माण कंपनी ने मशीन की उपलब्धता पर हाथ खड़े कर दिए हैं. इसके बाद नया विकल्प यानी प्लान बी पर विचार किया जाएगा.

बता दें कि बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर पेंच फंसा हुआ है. दो माह से EVM को लेकर फंसा पेंच सुलझाने की कोशिश की जा रही है लेकिन सुलझने का नाम नहीं ले रहा. राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से पटना हाईकोर्ट में केस भी दर्ज किया गया है. हाईकोर्ट ने आदेश दिया था कि केंद्रीय चुनाव आयोग और राज्य चुनाव आयोग के अधिकारी बैठ कर ईवीएम विवाद को सुलझाएं. अब ईवीएम निर्माण कंपनी ने नई मशीन देने से असमर्थता जता दी है. लिहाजा एक नई परेशानी खड़ी हुई है. अगर समय से चुनाव नहीं हुए तो गंभीर संकट खड़े होंगे. पंचायत चुनाव नहीं होने से बिहार विधान परिषद की 24 सीटों का चुनाव पर भी प्रभाव पड़ेगा और इस चुनाव को भी टालने की नौबत आ जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज