• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा की चर्चा जोरों पर, लेटर वायरल; जानिए क्या है सच्चाई

बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा की चर्चा जोरों पर, लेटर वायरल; जानिए क्या है सच्चाई

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने पंचायती राज विभाग को पत्र भेजने की पुष्टि भी की है.

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने पंचायती राज विभाग को पत्र भेजने की पुष्टि भी की है.

Bihar Panchayat Chunav: राज्य निर्वाचन आयोग के इस वायरल पत्र में बताया गया है कि सूबे में पंचायत ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए 10 चरणों में चुनाव कराए जाने है. इसके लिए 20 सितंबर, 24 सितंबर, 4 अक्टूबर, 6 अक्टूबर, 18 अक्टूबर, 22 अक्टूबर, 31 अक्टूबर, 7 नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को मतदान संपन्न कराने का उल्लेख है.

  • Share this:

पटना. बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) की घोषणा की चर्चा जोरों पर है. वायरल लेटर ने पंचायत चुनाव की चर्चा को गरम कर दिया है. लेटर के मुताबिक 20 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग संभावना 20 अगस्त को पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होगी. बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा बहुत जल्द होने की पूरी संभावना है एक वायरल पत्र के मुताबिक 20 अगस्त को पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाएगी. लेटर के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने 3 अगस्त को पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है पत्र में पंचायत ग्राम कचहरी के आम चुनाव हेतु अधिसूचना निर्गत करने के संबंध में उल्लेख है. राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने पंचायती राज विभाग को पत्र भेजने की पुष्टि भी की है.

राज्य निर्वाचन आयोग के इस वायरल पत्र में बताया गया है कि सूबे में पंचायत ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए 10 चरणों में चुनाव कराए जाने है. इसके लिए 20 सितंबर, 24 सितंबर, 4 अक्टूबर, 6 अक्टूबर, 18 अक्टूबर, 22 अक्टूबर, 31 अक्टूबर, 7 नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को मतदान संपन्न कराने का उल्लेख है. पंचायत चुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त 2021 को निर्गत करने की बात कही गई है.

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कहा है कि आयोग की अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकायों ग्राम कचहरी के निर्वाचन हेतु अधिसूचना निर्गत कर राज्य निर्वाचन आयोग को 20 अगस्त को निश्चित रूप से उपलब्ध कराएं. आयोग ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण सूबे में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नहीं कराया जा सका है. विघटित पंचायतों के स्थान पर परामर्शी समिति का गठन किया गया है, जो दो जून से प्रभावी है. हालांकि इस लेटर के बाबत पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी का कहना है कि जल्द ही पंचायत चुनाव की घोषणा होगी आगामी कैबिनेट में इसपर फैसला लिया जाएगा और विधिवत आदेश भी जारी किया जाए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज