• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार पंचायत चुनाव : पहले चरण के लिए आज थम जाएगा प्रचार, 24 को होगा मतदान

बिहार पंचायत चुनाव : पहले चरण के लिए आज थम जाएगा प्रचार, 24 को होगा मतदान

बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए 24 सितंबर को वोट डाले जाएंगे.

बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए 24 सितंबर को वोट डाले जाएंगे.

Bihar Panchayat Election 2021: पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होना है. पहले चरण के लिए 15328 उम्मीदवारों ने अलग-अलग पद के लिए नामांकन किया है. इस बार पहले चरण के लिए पुरुष से ज्यादा महिलाओं ने नामांकन किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    पटना. बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए 24 सितंबर को वोट डाले जाएंगे. चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार जोर-शोर से प्रचार अभियान भी चला रहे हैं. हालांकि आज शाम 5 बजे के बाद पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार अभियान पर रोक लग जाएगा. पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होना है. वहीं पहले चरण के लिए 15328 उम्मीदवारों ने अलग-अलग पद के लिए नामांकन किया है. इस बार पहले चरण के लिए पुरुष से ज्यादा महिलाओं ने नामांकन किया है. नामांकन भरने वाले पुरुषों की संख्या जहां 7235 है, वहीं 8093 महिलाएं इस बार पंचायत चुनाव में अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं.

    पहले चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव
    बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण में ज्यादातर नक्सल प्रभावित जिलों में चुनाव होने हैं. पहले चरण में रोहतास, कैमूर, गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, नवादा, मुंगेर, बांका और जमुई जिले में चुनाव होना है. इसमें रोहतास के दावथ प्रखंड के 9 पंचायतों, संझौली प्रखंड के 6 पंचायतों में चुनाव होंगे. जबकि कैमूर के कुदरा प्रखंड के 14 पंचायत, औरंगाबाद जिले के औरंगाबाद प्रखंड के 15 पंचायतों, गया के बेलगंज प्रखंड 19 पंचायतों और खिजरसराय प्रखंड के 14 पंचायतों, नवादा के गोविंदपुर प्रखंड के 9 पंचायतों, जहानाबाद के काको प्रखंड के 14 पंचायतों, अरवल जिले के सोनभद्र-वंशी-सूर्यपुर प्रखंड के 8 पंचायतों, मुंगेर के तारापुर प्रखंड के 10 पंचायतों, बांका के धौरेया प्रखंड के 20 पंचायतों और जमुई के सिकंदरा प्रखंड के पंचायतों में चुनाव होने हैं.

    2119 मतदान केन्द्रों पर होंगे चुनाव
    राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार पहले चरण के लिए 1609 मतदान भवनों को चिन्हित किया गया है, जिसके अंदर 2119 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस बार मतदान केन्द्रों पर सभी मतदाताओं का बायोमैट्रिक सत्यापन किया जाएगा. 24 सितंबर को मतदान होने के बाद 26 और 27 सितंबर को वोटों की गिनती की जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज