Home /News /bihar /

बिहार पंचायत चुनाव: 24 को पांचवें चरण का मतदान, सभी जिलों में होगी वोटिंग, कल खत्म होगा प्रचार

बिहार पंचायत चुनाव: 24 को पांचवें चरण का मतदान, सभी जिलों में होगी वोटिंग, कल खत्म होगा प्रचार

बिहार पंचायत चुनाव के पांचवें चरण का मतदान 24 अक्टूबर को होना है.

बिहार पंचायत चुनाव के पांचवें चरण का मतदान 24 अक्टूबर को होना है.

Bihar Panchayat Election 2021 : बिहार पंचायत चुनाव के पांचवें चरण का मतदान 24 अक्टूबर यानि रविवार को होगा. इस चरण में बिहार के सभी 38 जिलों में चुनाव होंगे.

    पटना. बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) के चौथे चरण का मतदान बुधवार को सम्पन्न हो गया. अब पांचवें चरण के चुनाव के लिए तैयार तेज कर दी गयी है. पांचवें चरण (Bihar Panchayat Chunav Fifth Phase) का मतदान 24 अक्टूबर यानि रविवार को होगा. इस चरण में बिहार के सभी 38 जिलों में चुनाव होंगे. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar State Election Commission) के अनुसार पांचवें चरण में बिहार के 38 जिलों के 58 प्रखंडों में मतदान होगा. चौथे चरण के लिए कुल 93145 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है, जिसमें 43068 पुरुष एवं 50077 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. पांचवें चरण का चुनाव प्रचार (Election Campaign) कल यानि शुक्रवार शाम 5 बजे के बाद समाप्त हो जाएगा.

    पांचवें चरण में पंचायत सदस्य के लिए 51045, ग्राम कचहरी पंच के लिए 21263, मुखिया के लिए 7143, जिला परिषद के लिए 1327 और पंचायत समिति सदस्य के लिए 7454 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. चरण चरण के चुनाव के लिए सारी तैयार पूरी कर ली गयी है. पांचवें चरण का चुनाव परिणाम 26 और 27 अक्टूबर को सामने आएगा.

    वहीं चुनाव में गड़बड़ी को रोकने के लिए आयोग की तरफ से लगातार प्रयास किया जा रहा है. बता दें, बिहार राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. इसी क्रम में वोगस वोटिंग को रोकने के लिए आयोग ने नया नियम लागू किया है, जिसके तहत फर्जी वोट करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जाएगी.
    इस बार चुनाव आयोग ने बायोमेट्रिक सत्यापन  की व्यवस्था की है. इस व्यवस्था के तहत जो भी व्यक्ति मतदान केंद्र पर मतदान करने जाएगा उसका बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार कोई भी फर्जी वोटर जो पहले के किसी चरण में मतदान कर चुका है और फिर दोबारा वोट डालने पहुंचा है तो बायोमेट्रिक सिस्टम के तहत पकड़ा जाएगा और उसके खिलाफ गैर जमानती धारा में एफआईआर दर्ज कर उसे जेल भी भेज दिया जाएगा. इस मामले के आरोपियों को एक साल की सजा हो सकती है. साथ ही उन्हें जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

    Tags: Bihar News, Bihar Panchayat Chunaw, Bihar Panchayat Election, Bihar panchayat elections, PATNA NEWS

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर