Home /News /bihar /

बिहार पंचायत चुनाव: चौथे चरण में लागू होगा नया नियम, बायोमेट्रिक ने बताया फर्जी तो जाना होगा जेल

बिहार पंचायत चुनाव: चौथे चरण में लागू होगा नया नियम, बायोमेट्रिक ने बताया फर्जी तो जाना होगा जेल

बिहार पंचायत चुनाव के चौथे चरण का मतदान 20 अक्टूबर को होना है.

बिहार पंचायत चुनाव के चौथे चरण का मतदान 20 अक्टूबर को होना है.

Bihar Panchayat Election 2021: अगर कोई भी फर्जी वोटर जो पहले किसी चरण में मतदान कर चुका है और फिर दोबारा वोट डालने पहुंचा है तो वह बायोमेट्रिक सिस्टम के तहत पकड़ा जाएगा. उसके खिलाफ गैर जमानती धारा में एफआईआर दर्ज कर उसे जेल भेज दिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) के तीसरे चरण का मतदान समाप्त हो चुका है. अब 20 अक्टूबर को होने वाले चौथे चरण के मतदान (Fourth Phase Election)की तैयारी की जा रही है. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar State Election Commission) चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. इसी क्रम में वोगस वोटिंग को रोकने के लिए आयोग चौथे चरण से नए नियम को लागू कराने जा रहा है, जिसके तहत फर्जी वोट करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जाएगी. इस बार चुनाव आयोग ने बायोमेट्रिक सत्यापन (Biometric verification) की व्यवस्था की है. इस व्यवस्था के तहत जो भी व्यक्ति मतदान केंद्र पर मतदान करने जाएगा उसका बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा. चौथे चरण से जो भी व्यक्ति बायोमेट्रिक सत्यापन में गलत साबित होगा उस पर कानूनी कार्रवाई होगी और आरोपी को जेल भी जाना पड़ सकता है.
    मिली जानकारी के अनुसार अगर कोई भी फर्जी वोटर जो पहले के किसी चरण में मतदान कर चुका है और फिर दोबारा वोट डालने पहुंचा है तो बायोमेट्रिक सिस्टम के तहत पकड़ा जाएगा और उसके खिलाफ गैर जमानती धारा में एफआईआर दर्ज कर उसे जेल भी भेज दिया जाएगा. इस मामले के आरोपियों को एक साल की सजा हो सकती है. साथ ही उन्हें जुर्माना भी देना पड़ सकता है.
    बायोमेट्रिक मशीन में पहले से नाम रहता है अपलोड 
    बता दें, इस बार बिहार पंचयत सिस्टम में बायोमेट्रिक सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है. बताया जाता है कि चुनाव से पहले बायोमेट्रिक मशीन में मतदाताओं का डिटेल लोड कर गया है. मतदाता जैसे ही वोट देने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंचेंगे उनका विवरण पीठासीन अधिकारियों और कर्मचारियों के सामने आ जाएगा. पीठासीन अधिकारी को जैसे ही जांच में कुछ गड़बड़ी दिखेगी वह उस व्यक्ति को पुलिस के हवाले कर देंगे. जिससे की वोगास वोटिंग पर काफी हद तक लगाम लग जाएगा.
    36 जिलों के 53 प्रखंडों में होगा चुनाव
    20 अक्टूबर को चौथे चरण की पंचायत चुनाव के तहत 36 जिलों के 53 प्रखंडों में मतदान होंगे. राज्य निर्वाचन आयोग इसको लेकर तैयारियों में जुटा है. इसके साथ ही निष्पक्ष चुनाव को लेकर भी कई तरह के निर्देश जारी कर रहा है. इसी क्रम में निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के दौरान बिना अनुमति वाले प्रचार वाहनों के लिए भी निर्देश दिया है. निर्वाचन आयोग के अनुसार चुनाव के दिन बिना अनमुति वाले वाहनों को जब्त कर लिया जाएगा. साथ ही यह भी जानकारी दी कि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए निर्वाचन से जुड़ी सभी तरह की अनुमति के लिए प्रखंड परिसरों में स्थित काउंटरों पर संपर्क किए जा सकते हैं. आयोग के अनुसार निर्वाचन से जुड़े सभी तरह के प्रपत्र यहीं जमा होंगे एवं कार्य पूरा होने पर वहीं से प्राप्त किए जाएंगे.

    Tags: Bihar Panchayat Chunaw, Bihar Panchayat Election, Bihar panchayat elections

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर