Home /News /bihar /

बिहार पंचायत चुनाव: 9वें चरण में भी आधी आबादी ने मारी बाजी, पुरुषों को फिर छोड़ा पीछे

बिहार पंचायत चुनाव: 9वें चरण में भी आधी आबादी ने मारी बाजी, पुरुषों को फिर छोड़ा पीछे

बिहार पंचायत चुनाव के नौवें चरण का मतदान सम्पन्न हो गया है.

बिहार पंचायत चुनाव के नौवें चरण का मतदान सम्पन्न हो गया है.

Bihar Panchayat Election 2021: पंचायत चुनाव के नौवें चरण का मतदान(Voting) सोमवार को सम्पन्न हो गया और एक इस चरण में 64.38 प्रतिशत महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर एक बार फिर से अपनी ताकत दिखाई है. बता दें, नौवें चरण में बिहार के कुल 35 जिलों के 53 प्रखंडों के 875 पंचायतों में मतदान कराया जा रहा था.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) के नौवें चरण में भी अन्य चरणों की तरह महिलाओं ने बाजी मारी है और पुरुषों को फिर से पीछे छोड़ दिया है. पंचायत चुनाव के नौवें चरण का मतदान(Voting) सोमवार को सम्पन्न हो गया और एक इस चरण में 64.38 प्रतिशत महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर एक बार फिर से अपनी ताकत दिखाई है. बता दें, नौवें चरण में बिहार के कुल 35 जिलों के 53 प्रखंडों के 875 पंचायतों में मतदान कराया जा रहा था. मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया और शाम 5 बजे समाप्त हो गया था. हालांकि जो लोग पांच बजे के पहले कतार में लगे थे उन्हें 5 बजे के बाद भी वोट देने दिया गया. नौवें चरण में कुल 61.15 प्रतिशत मतदान हुआ है.

बिहार राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने बताया कि नौवें चरण (Ninth Phase Voting) में वोटिंग के लिये कुल 12341 बूथ बनाए गए थे. इस बार का कुल मतदान प्रतिशत 61.15 प्रतिशत रहा, जिसमें 64.38 प्रतिशत महिलाओं ने और 57.91 प्रतिशत पुरुषों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.


निर्वाचन आयुक्त ने जानकारी देते हुये बताया कि नौवें चरण में 37 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिस पर तुरंत कार्रवाई की गयी. कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण रहा. इस चरण में कुल 609 EVM को बदला गया, वहीं 18729 वोगस वोटर्स को भी चिन्हित किया गया. सभी पर उचित करवाई की जाएगी.निर्वाचन आयुक्त डॉ दीपक कुमार ने कहा कि इस बार भी पहले की तरह महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत पुरुषों से अधिकार रहा.
निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि मीडिया के माध्यम से जानकारी मिली थी कि मुजफ्फरपुर में दो गुट में नोक झोंक हुई थी, हालांकि मामले को तुरंत नियंत्रित कर लिया गया था. वहीं सीतामढ़ी के परिहार ब्लॉक में भी एक मामला आया, जिसमे मतदान को बाधित करने का प्रयास हुआ था. हालांकि वहां भी प्रशासनिक अधिकारियों ने थोड़ी देर बाद मतदान शुरू करा दिया था. बता दें, आज 7701 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं. सुपौल में पुनर्मतदान का मामला आया है, अन्य जगहों पर ऐसा मामला नहीं आया है.

Tags: Bihar News, Bihar Panchayat Chunaw, Bihar Panchayat Election, Bihar panchayat elections, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर