Home /News /bihar /

Bihar Panchayat Election: मतगणना के लिए ओसीआर तकनीक का प्रयोग 90% सफल

Bihar Panchayat Election: मतगणना के लिए ओसीआर तकनीक का प्रयोग 90% सफल

पहली बार बिहार में EVM से चुनाव हो रहा है और मतगणना में आयोग द्वारा ओसीआर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है.

पहली बार बिहार में EVM से चुनाव हो रहा है और मतगणना में आयोग द्वारा ओसीआर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है.

Bihar Panchayat Election 2021: बिहार पंचायत चुनाव जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है वैसे ही राज्य निर्वाचन आयोग भी हाईटेक हो रहा है. पहली बार बिहार में ईवीएम से चुनाव हो रहे हैं और मतगणना में आयोग द्वारा ओसीआर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. इस तकनीकी से मतगणना में होने वाली सभी शिकायतों को दूर किया जा रहा है.राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त दीपक प्रसाद ने बताया कि इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से मतगणना डिजिटली हो रही है. हर एक बूथ की रिकॉर्डिंग भी की जा रही है. बिहार के 6 जिलों में शत प्रतिशत मतगणना इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से हुई है. 

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में इन दिनों पंचायत चुनाव  (Bihar Panchayat Election 2021) का दौर चल रहा है. कई जिलों का परिणाम भी घोषित हो चुका है. इस साल पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) में मतगणना के लिए ओसीआर तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. वहीं बिहार में पंचायत चुनाव में पहली ईवीएम द्वारा चुनाव कराया जा रहा है. राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना के लिए हाईटेक ओसीआर टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर रही है. इसकी मदद से लोगों में मतगणना में होने वाली सभी शिकायत दूर हो रही है. पंचायत चुनाव में मतगणना के लिए ओसीआर तकनीक 6 जिलो में शत प्रतिशत सफल रहा है. राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ दीपक प्रसाद ने कहा ये तकनीक बाकी जिलों में 80 से 90 प्रतिशत सफल हुआ है.

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त दीपक प्रसाद ने बताया कि इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से मतगणना डिजिटली हो रही है. हर एक बूथ की रिकॉर्डिंग भी की जा रही है. यदि किसी उम्मीदवार को किसी प्रकार की कोई शंका होती है तो उसे उसी समय दूर कर दिया जाता है. आयुक्त ने बताया कि बिहार के 6 जिलों में शत प्रतिशत मतगणना इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से हुई है. बाकी जिलों में ये आंकड़ा करीब 80 से 90% रहा.

हालांकि जदयू के विधायक गोपाल मंडल भी आज कटिहार के दो बूथों पर बोगस वोटिंग की शिकायत लिए राज्य निर्वाचन आयोग पहुंचे थे. विधायक गोपाल मंडल ने पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में फर्जी वोटिंग की गई है. जिसमें मृत व्यक्तियों के नाम पर भी वोट डाले गए हैं. विधायक ने फिर से चुनाव करवाने की मांग की है.

राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने इस पर कहा कि इसकी जांच की जाएगी. किसी बूथ पर बायोमेट्रिक कर्मचारी नहीं पहुंच पाए हैं. ऐसे में डिफॉल्ट की शिकायत आई हैं लेकिन यदि इस तरह की विधायक ने शिकायत किया है तो इसकी जांच की जाएगी.

Tags: Bihar Panchayat Chunaw, Bihar Panchayat Election, Bihar panchayat elections, Election commission, EVM

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर