• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • नवरात्रि में दिखी नारी की शक्ति, जनता ने पुराने चेहरों को कहा बाय-बाय, महिलाएं चलाएंगी गांव की सरकार

नवरात्रि में दिखी नारी की शक्ति, जनता ने पुराने चेहरों को कहा बाय-बाय, महिलाएं चलाएंगी गांव की सरकार

बिहार पंचायत चुनाव में दिखी नारी की शक्ति, अधिकांशों सीटों पर महिलाओं को मिली जीत

बिहार पंचायत चुनाव में दिखी नारी की शक्ति, अधिकांशों सीटों पर महिलाओं को मिली जीत

Navratri Special : नवरात्रि के चौथे और पांचवें दिन जारी हुए तीसरे चरण के चुनाव परिणाम में जनता ने जहां एक तरफ पुराने चेहरों को बाय-बाय कर नये चेहरों पर भरोसा जताया है, वहीं अधिकांश जगहों पर नारीशक्ति को पंचायत की बागडोर सौंपी है.

  • Share this:

पूर्णिया: बिहार समेत पूरा देश नवरात्रि (Navratri) का त्योहार मना रहा है. नवरात्रि के अवसर पर हर तरफ महिला शक्ति और नवदुर्गा (NavDurga) की बात हो रही है. इसी बीच बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) में भी नारी की शक्ति का असर देखने को मिला है. दरअसल बिहार पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का परिणाम 10 और 11 अक्टूबर को जारी कर दिया गया है. तीसरे चरण में नारीशक्ति ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वह घर ही नहीं बाहर की जिम्मेदारी भी बखूबी संभाल सकती हैं. नवरात्रि के चौथे और पांचवें दिन जारी हुए तीसरे चरण के चुनाव परिणाम में जनता ने जहां एक तरफ पुराने चेहरों को बाय-बाय कर नये चेहरों पर भरोसा जताया है, वहीं अधिकांश जगहों पर नारीशक्ति को पंचायत की बागडोर सौंपी है. मिली जानकारी के अनुसार पूर्णिया (Purnia) के बनमनखी, बड़हरा कोठी और भवानीपुर प्रखंड के पंचायत चुनाव के नतीजे ने पुराने प्रतिनिधियों को सोचने पर मजबूर कर दिया है. तीसरे चरण में जहां बड़हरा कोठी प्रखंड में मुखिया पद के लिए 19 पंचायतों में से 11 पंचायतों में जनता ने नये मुखिया को चुना है, जिसमें महिलाएं अधिक हैं. कुछ ऐसी ही स्थिति भवानी पंचायत की है, जहां  12 में से 9 पंचायतों में नये मुखिया चयनित हुये हैं. इसके अलावा जिला परिषद, सरपंच जैसे महत्वपूर्ण पदों पर भी बड़े पैमाने पर उलटफेर हुआ है . इन सभी पदों पर इसबार अधिकांश महिलाएं ही चयनित हुई हैं.

वहीं जिला परिषद की बात करें तो बड़हरा प्रखंड के क्षेत्र संख्या 1 से निधि रानी और 2 से जैनी खातून चुनाव जीती है . वहीं भवानीपुर में क्षेत्र संख्या सात से पूर्व मंत्री व रुपौली विधायक बीमा भारती की बेटी रानी कुमारी जिला परिषद सदस्य के रुप में चयनित हुई हैं .

इन्हें भी मिली चुनाव में जीत 

इसके अलावा मुखिया पद के लिये बड़हरा प्रखंड के गौरीपुर से दिवंगत बूचन यादव की पत्नी नीलम देवी, सुखसेना पूर्व से सरिता देवी, मुलकिया से तलहत रहमानी, औराही से तिलिया देवी, बड़हरा से सुनीती रंजन, नाथपुर से पुष्पा कुमारी, पटराहा से पिंकी कुमारी, भतसारा से आशा देवी समेत कई महिलाओं ने चुनाव जीतकर पुरुषों को कड़ी टक्कर दी है.

‘महिलाएं किसी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं’

चुनाव परिणाम को लेकर सुखसेना पूरव की मुखिया सरिता देवी कहती हैं कि इस बार फिर जनता ने नारी शक्ति पर विश्वास जताया है. वह जनता के विश्वास पर खड़ा उतरेंगी. राजनीति में नारीशक्ति के बढ़ते धमक ने यह जता दिया है कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज