Home /News /bihar /

बिहार पंचायत चुनाव: दसवें चरण में 63.90% मतदान, महिलाओं ने 9% से पुरुषों को पछाड़ा

बिहार पंचायत चुनाव: दसवें चरण में 63.90% मतदान, महिलाओं ने 9% से पुरुषों को पछाड़ा

दसवें चरण का पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद.

दसवें चरण का पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद.

Bihar Panchayat Election 10th Phase Voting: राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने कहा कि महिलाओं के मतदान प्रतिशत से यह साफ है कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहे हैं. राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से पंचायत चुनाव को पूरी तरह से हाईटेक बनाया गया है. इस बार बिहार में पहली बार पंचायत चुनाव में EVM का प्रयोग हो रहा है. साथ-साथ मतदान प्रक्रिया में बायोमेट्रिक मशीन का भी प्रयोग किया जा रहा है. यह वोगस वोटरों की पहचान करता है

अधिक पढ़ें ...

पटना. राज्य में पंचायत आम चुनाव के दसवें चरण का मतदान बुधवार को समाप्त हुआ. 34 जिलों के 53 प्रखंडों में मतदान की प्रक्रिया छिटपुट घटनाओं को छोड़ लगभग शांतिपूर्ण रही. अन्य चरणों के तरह इस चरण के मतदान में भी किसी तरह की बड़ी हिंसा की घटना नहीं हुई. राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ दीपक प्रसाद ने बताया कि दसवें चरण में 63.90 प्रतिशत कुल मतदान हुआ जबकि हर बार की तरह महिलाओं की भागीदारी इस बार भी सबसे अधिक रही. दसवें चरण में 68.69 प्रतिशत महिलाओं ने अपने मतों का प्रयोग किया, वहीं 59.10 प्रतिशत पुरुषो ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने कहा कि महिलाओं के मतदान प्रतिशत से यह साफ है कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहे हैं. राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से पंचायत चुनाव को पूरी तरह से हाईटेक बनाया गया है. इस बार बिहार में पहली बार पंचायत चुनाव में EVM का प्रयोग हो रहा है. साथ-साथ मतदान प्रक्रिया में बायोमेट्रिक मशीन का भी प्रयोग किया जा रहा है. यह वोगस वोटरों की पहचान करता है. ऐसे मतदाता जो एक स्थान पर वोट करने के बाद दूसरे स्थान पर मतदान करने की कोशिश करते हैं उनकी पहचान कर राज्य निर्वाचन आयोग के तरफ से बोगस वोटरों पर विधिसंम्मत कार्रवाई भी की जाती है.

राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने बताया कि 10वें चरण में 90 हजार पुलिस बल मौजूद थे. 10वें चरण में 678 ऐसे मतदान केंद्र थे जो कि अति संवेदनशील थे. इनकी लाइव वेबकास्टिंग भी कराई गई. 75 हजार से अधिक मजिस्ट्रेट और पोलिंग एजेंट भी मौजूद थे.

Tags: Bihar election, Bihar News, Bihar Panchayat Chunaw, Bihar Panchayat Election, Bihar panchayat elections, Election commission, Panchayat, Panchayat election, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर