Home /News /bihar /

बिहार पंचायत चुनाव: पुरुषों की तुलना में 9% अधिक महिलाओं ने किए मतदान, पकड़े गए 12000 बोगस वोटर

बिहार पंचायत चुनाव: पुरुषों की तुलना में 9% अधिक महिलाओं ने किए मतदान, पकड़े गए 12000 बोगस वोटर

बिहार पंचायत चुनाव के छठे चरण का मतदान संपन्न.

बिहार पंचायत चुनाव के छठे चरण का मतदान संपन्न.

Bihar Panchayat Election: वैशाली में एक मतदान केंद्र पर तोड़फोड़ के मामले पर निर्वाचन आयोग ने कहा है कि EVM बदलकर मतदान कराया गया. जिनलोगों ने तोड़फोड़ की है उन पर कार्रवाई की जा रही है. पूर्वी चंपारण में भी ईवीएम क्षतिग्रस्त किये गए थे. वहां भी असामाजिक तत्वों की गिरफ्तारी को लेकर कार्रवाई की जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) के छठे चरण में 61.07 प्रतिशत  मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त दीपक प्रसाद ने बताया कि बुधवार शाम 5 बजे तक 65.62 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने और 56.52 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने मतदान किया था. वोटिंग के दौरान 12000 बोगस वोटर भी पकड़े गए. आयुक्त ने बताया कि बुधवार शाम तक 48 शिकायतें दर्ज की गई थी. उन 9 स्थानों पर चुनाव स्थगित किए गए हैं जहां उम्मीदवारों की मौत हो गई थी. ओवरऑल चुनाव काफी शांतिपूर्वक रहा.

वैशाली में एक मतदान केंद्र पर तोड़फोड़ के मामले पर निर्वाचन आयोग ने कहा है कि EVM बदलकर मतदान कराया गया. जिनलोगों ने तोड़फोड़ की है उन पर कार्रवाई की जा रही है. पूर्वी चंपारण में भी ईवीएम क्षतिग्रस्त किये गए थे. वहां भी असामाजिक तत्वों की गिरफ्तारी को लेकर कार्रवाई की जा रही है. चुनाव में 3 बजे तक 169 लोगों को गिरफ्तार किया गया. गोपालगंज में डीएसपी और एसडीओ के गाड़ी पर चुनाव के दौरान कोई पथराव नहीं हुआ है. चुनाव आयुक्त ने कहा कि  चलते हुए रास्ते में किसी ने चला एक पत्थर चला दिया था.

बता दें कि छठे चरण के पंचायत चुनाव में बिहार के 37 जिलों के 57 प्रखंडों में वोटिंग हुई. छठे चरण में कुल 26200 पदों पर कुल 94188 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.. इनमें मुखिया के 848 पदों के लिए 6976 उम्मीदवार, पंचायत समिति सदस्य के 1186 पदों के लिए 7844 उम्मीदवार, जिला परिषद के 134 पदों के 1378 उम्मीदवार, ग्राम कचहरी पंच के 11592 पदों के 19633 उम्मीदवार और सरपंच के 848 पदों के लिए 5165 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला 5 नवंबर को मतगणना में हो जाएगा.

Tags: Bihar election, Bihar News, Bihar Panchayat Chunaw, Bihar Panchayat Election, Bihar panchayat elections, Election commission, Panchayat, Panchayat election, PATNA NEWS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर