• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार पंचायत चुनाव: फर्स्ट फेज के लिए वोटिंग आज, बूथ पर जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

बिहार पंचायत चुनाव: फर्स्ट फेज के लिए वोटिंग आज, बूथ पर जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

बिहार में कल पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे.

बिहार में कल पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे.

Bihar Panchayat Election 1st Phase Voting Today: पहली बार पंचायत चुनाव में बायोमीट्रिक विधि से लोगों की पहचान की जाएगी. बोगस वोटिंग को रोकने के लिए नई तकनीक के इस्तेमाल का फैसला लिया गया है.

  • Share this:

पटना. बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) के पहले चरण के लिए आज यानि शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे. इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग में मतदान से जुड़ी हर बातों की जानकारी साझा किया है. कई दिशा निर्देश दिए हैं. पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में 2119 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने हर मतदान केंद्र पर छह मतदानकर्मियों की नियुक्ति की है. ताकि किसी भी तरह की समस्या ना हो. पहले चरण के मतदान में लगभग 14000 मतदानकर्मी लगाए गए हैं.

सुरक्षा को लेकर बड़ी तैयारी
पहले चरण में कई ऐसे क्षेत्र हैं जो अति संवेदनशील हैं. इसे देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने बड़ी तैयारी की है. चुनाव से ठीक पहले निर्वाचन आयोग ने 362 अवैध शस्त्रों की जब्ती की है, जबकि 1605 कारतूस जब्त किए हैं. पहले चरण के मतदान की संवेदनशीलता को देखते हुए 1276 चेक पोस्ट बनाए गए हैं. 476 निगरानी टीम का गठन किया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने गड़बड़ी करने वालों पर सख्ती के साथ निबटने का निर्देश जिला प्रशासन को दिया है.

मतदान केंद्र पर जाने से पहले ये जानना जरूरी
पंचायत चुनाव में अगर आप मतदान करने के लिए जा रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना जरूरी है. पहली बार पंचायत चुनाव में बायोमेट्रिक विधि से लोगों की पहचान की जाएगी. बोगस वोटिंग को रोकने के लिए बायोमेट्रिक पद्धति का इस्तेमाल किया गया है. कोरोना को देखते हुए कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश निर्वाचन आयोग ने दिया है. मतदान के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य है. अगर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के मतदान केंद्र पर वोटिंग के लिए जाता है, तो उससे 50 रुपये जुर्माना के रूप में वसूला जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज