बिहार : शुक्रवार को किसानों के खाते में आएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि

केंद्र सरकार कल पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि 80 लाख 51 हजार 549 किसानों के खाते में भेजेगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

केंद्र सरकार कल पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि 80 लाख 51 हजार 549 किसानों के खाते में भेजेगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार शुक्रवार को 1610 करोड़ रुपये सम्मान निधि भेजेगी. इस योजना से बिहार के 80 लाख 51 हजार 549 किसान लाभान्वित होंगे.

  • Share this:

पटना. कोरोना महामारी (Corona epidemic) के बीच किसानों के लिए बड़ी राहत वाली खबर है. केंद्र की मोदी सरकार बिहार के 80 लाख से अधिक किसानों के खाते में कल शुक्रवार को 1610 करोड़ रुपये सम्मान निधि खाते में भेजेगी. सूबे के कृषि मंत्री (Agriculture Minister) अमरेंद्र प्रताप सिंह (Amarendra Pratap Singh) ने बताया कि केंद्र सरकार (central government) शुक्रवार को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की राशि 80 लाख 51 हजार 549 किसानों के खाते में भेजेगी. पीएम सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत किसानों को दो-दो हजार रुपये की किस्त मिलेगी. इस योजना से अब तक 81 लाख 37 हजार किसान लाभान्वित हुए हैं. बता दें कि सूबे में कुल 1 करोड़ 20 लाख 19 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं.

खरीफ मौसम में 138.20 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य

कृषि मंत्री ने बताया कि राज्य में खरीफ मौसम में 138.20 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. दो जून से राज्यस्तरीय खरीफ महाभियान की शुरुआत होने वाली है. उत्पादन का लक्ष्य तय हो गया है. किसानों को समय से बीज, उर्वरक, कीटनाशक आदि उपलब्ध कराने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खरीफ, वर्ष 2021-22 में उगाई जानेवाली फसलों को लेकर समीक्षा बैठक की. इस वर्ष खरीफ मौसम में राज्य में 33 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में धान, 4.50 लाख हेक्टेयर में मक्का, 1.50 लाख हेक्टेयर में दलहनी फसल और 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में मोटे अनाजों की खेती करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

कोरोना से कृषि विभाग के 29 पदाधिकारी-कर्मियों की मौत
कोरोना से कृषि विभाग के 29 पदाधिकारी-कर्मियों की मौत हुई है. कृषि विभाग में इनकी आत्मा की शांति के लिए एक मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. कृषि मंत्री ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि कृषि विभाग के जिन पदाधिकारियों और कर्मचारियों का निधन कोरोना महामारी से हुआ है, उनके परिवार को हरसंभव मदद की जाए. विभाग उनके सीधे सम्पर्क में रहे. सभी इस महामारी से बचाव को सजग रहें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज