लाइव टीवी

बिहारः झारखंड के नतीजों से उबरे नहीं हैं राजग और महागठबंधन, जारी है बयानों की जंग
Patna News in Hindi

Neel kamal | News18 Bihar
Updated: December 26, 2019, 8:48 PM IST
बिहारः झारखंड के नतीजों से उबरे नहीं हैं राजग और महागठबंधन, जारी है बयानों की जंग
भाजपा नेता अजफर शमसी, कांग्रेस के प्रेमचंद मिश्रा, राजद के विजय प्रकाश और जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) से पहले झारखंड चुनाव परिणाम (Jharkhand Result) की खुमारी से बाहर नहीं आए हैं राजग (NDA) और महागठबंधन (Mahagathbandhan) के दल. सियासी बिसात पर दावों के तीर चलने लगे हैं. महागठबंधन और एनडीए के दलों के बीच एक-दूसरे को कमतर साबित करने के दावे सुर्खियां बन रहे हैं.

  • Share this:
पटना. झारखंड चुनाव में एनडीए की हार से गद्गद महागठबंधन के दलों के नेता बिहार में भी राजग और उसमें पार्टियों के खिलाफ ताल ठोक रहे हैं. कांग्रेस हो या राजद, दोनों ही दलों के नेता भाजपा और जदयू के ऊपर जमकर हमले कर रहे हैं. विपक्षी हमलों के जवाब में भाजपा जहां खुद को बड़ी पार्टी बताकर नतीजों से 'अप्रभावित' बता रही है. वहीं, जदयू का कहना है कि झारखंड में राजद का प्रदर्शन मामूली रहा है, ऐसे में बिहार चुनाव में एक बार फिर एनडीए के पक्ष में ही जनता वोट करेगी. इन सबके बीच पार्टियां बिहार विधानसभा चुनाव की गुप-चुप तैयारी करने में भी जुटी हैं. भाजपा जहां संगठन को मजबूत करने में जुटी है, वहीं रालोसपा नेता उपेंद्र कुशवाहा बिहार-यात्रा के जरिए अपनी जमीन मजबूत करने में लगे हैं.

कांग्रेस का वार
झारखंड के चुनावी नतीजों के बाद कांग्रेस को लगता है कि केंद्र सरकार के राष्ट्रीय मुद्दों को जनता नकार रही है. लिहाजा भाजपा के पतन का चक्र चलने लगा है. कांग्रेस की ओर से कहा जा रहा है कि बिहार में भी एनडीए को झारखंड जैसे हालात का सामना करना पड़ेगा. कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि भाजपा देश में विवादित मुद्दे- धारा 370, ट्रिपल तलाक, CAA और NRC- लाकर देश को तोड़ने का काम कर रही है. मिश्रा ने कहा कि भाजपा सरकार में बेरोजगारी बढ़ी, जीडीपी घट रही है, देश में अराजकता का माहौल है, लेकिन पार्टी अपने एजेंडे पर अड़ी हुई है. उन्होंने कहा कि अगर भाजपा ने एजेंडा नहीं छोड़ा, तो उसे पूरे देश में खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

बीजेपी का पलटवार



कांग्रेस के बयान पर भाजपा ने पलटवार किया है. पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अजफर शमसी ने कहा कि जब धारा 370, ट्रिपल तलाक और राम मंदिर के मुद्दे पर कुछ नहीं हुआ, तो कांग्रेस ने CAA की आड़ में मुसलमानों को भड़काया. इसमें भी असफल रहने पर अब NPR के नाम पर लोगों को भड़काया जा रहा है. शमसी ने कहा कि आज मुसलमानों की इस हालत की जिम्मेवार कांग्रेस है. वोट-बैंक की आड़ में मुस्लिमों के विकास की ओर कभी ध्यान नहीं दिया गया. NPR पर मुस्लिमों की शंका दूर करते हुए उन्होंने कहा कि यह एक प्रक्रिया है, जो हर 10 साल पर होता है, ताकि सरकार आबादी के मुताबिक योजनाएं बना सके. इससे मुस्लिमों को लाभ ही होगा.

राजद का हमला
राजद ने भी बिहार चुनाव को लेकर ताल ठोकना शुरू कर दिया है. पार्टी विधायक और प्रदेश प्रवक्ता विजय प्रकाश ने कहा कि झारखंड के बाद अब महागठबंधन के लोग चौबीसों घंटे बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तैयार बैठे हैं. 2020 में तेजस्वी यादव के नेतृत्व में सरकार बनेगी और भाजपा के साथ-साथ जदयू का भी सफाया हो जाएगा. विजय प्रकाश ने कहा कि बिहार में 15 साल के कुशासन से जनता परेशान हो चुकी है. 2020 के चुनाव में जनता नीतीश कुमार को उखाड़ फेंकने का काम करेगी. विजय प्रकाश ने कहा कि नीतीश और भाजपा हमेशा राजद के शासनकाल को जंगलराज कहते रहे, लेकिन अब तो बिहार में महा-जंगलराज कायम है.

जदयू ने दिया जवाब
राजद के दावे को जदयू ने हास्यास्पद करार दिया है. पार्टी ने तंज कसते हुए कहा है कि झारखंड में 7 सीट पर लड़ने वाली राजद महज एक सीट जीतकर उछलकूद मचा रही है. उन्हें 2020 के चुनाव में पता चलेगा जब बिहार में एनडीए 200 से अधिक सीट जीतकर राजद-कांग्रेस को 2010 वाली स्थिति में पहुंचा देगी. जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि जिस दल का प्रमुख जेल से पार्टी चला रहा हो, उसके नेताओं को ऐसी बात नहीं करनी चाहिए. राजीव रंजन प्रसाद यह जरूर कहा कि झारखंड में सहयोगियों को साथ लेकर न चलने की वजह से भाजपा हारी. लेकिन बिहार में स्थिति अलग है. नीतीश कुमार के नेतृत्व में हम तीन चौथाई से अधिक सीटों पर जीतेंगे.

ये भी पढ़ें -

जीतन राम मांझी का 'सफलता मंत्र', बोले- बिहार में CM प्रत्याशी घोषित कर चुनाव लड़े महागठबंधन

 

CAA और NRC के समर्थन में निकली शोभा यात्रा, लोगों ने PM मोदी के लिए कही ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2019, 8:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर