लाइव टीवी

Lockdown: कानून तोड़ने वालों पर की सख्ती, तो 7 दिन में ही 'करोड़पति' बन गई बिहार पुलिस
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 31, 2020, 11:32 AM IST
Lockdown: कानून तोड़ने वालों पर की सख्ती, तो 7 दिन में ही 'करोड़पति' बन गई बिहार पुलिस
बिहार में लॉकडाउन (सांकेतिक फोटो)

बिहार पुलिस (Bihar Police) ने बीते 7 दिनों में लॉकडाउन (Lockdown) कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ की गई कार्रवाई का ब्योरा पेश किया है.

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस के संक्रमण से फैली महामारी (Coronavirus) के कारण किए गए लॉकडाउन (Lockdown) ने बिहार पुलिस (Bihar Police) को करोड़पति बना दिया है. यह हम नहीं, बल्कि वो आंकड़े कह रहे हैं जो खुद बिहार पुलिस ने पिछले सात दिन की कार्रवाई को लेकर पेश किया है. दरअसल, 24 मार्च से लागू लॉकडाउन के उल्लंघन के मामले में पुलिस ने अब तक कई कार्रवाई की है. इस दौरान उसे धन की भी अच्छी खासी आमदनी हुई है.

बिहार पुलिस द्वारा बीते 7 दिनों में इस कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ की गई कार्रवाई का ब्योरा पेश किया गया है. इस रिपोर्ट पर नजर डालें तो इस दौरान कुल 339 एफआईआर दर्ज किए गए, जबकि 195 लोगों को गिरफ्तार किया गया. लॉकडाउन कानून के उल्लंघन में बिहार पुलिस ने गाड़ियों पर भी सख्ती दिखाई है, यही कारण है कि 5388 गाड़ियों को बिहार पुलिस द्वारा जब्त किया गया है. बीते सात दिनों के राजस्व की बात करें तो इस दौरान बिहार पुलिस को एक करोड़ 5 लाख 60 हजार 50 रुपये की आमदनी हुई है.

विगत सात दिनों में कई गई पुलिस की कार्रवाई



कुल FIR: 339



कुल जुर्माना की राशि: 1,05,60,050 रुपये
कुल व्यक्तियों की गिरफ्तारी: 195
कुल जब्‍त वाहनों की संख्या: 5388

किस दिन दर्ज हुए कितने एफआईआर
एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि सबसे ज्यादा मामले पहले दिन यानी 24 मार्च को दर्ज हुए थे. उस दिन 51 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया था. वहीं, गाड़ियों की जब्ती के मामले में 26 मार्च सबसे ऊपर रहा था, उस दिन 1536 गाड़ियां जब्त की गई थीं. 25 मार्च को 93 लोगों के खिलाफ, 26 मार्च को 73 लोगों के खिलाफ, 27 मार्च को 27,  28 मार्च को 21,  29 मार्च को 45 जबकि 30 मार्च को 29 के खिलाफ केस दर्ज किए गए.

सबसे ज्यादा गिरफ्तारी 29 मार्च को
गिरफ्तारी के आंकड़ों की बात करें तो सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां 29 मार्च को हुई थी. इस दौरान 53 लोग कानून के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार किए गए थे. मालूम हो कि संकट के कारण पूरे देश भर में लॉकडाउन लागू है. इस कानून को सख्ती से लागू करने के लिए बिहार पुलिस के अधिकारी ना केवल लोगों को फाइन कर रहे हैं, बल्कि उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ ही उन्हें जेल भी भेज रहे हैं. बिहार पुलिस की इस कार्रवाई का असर राज्य के सभी जिलों में दिख रहा है.

इनपुट- अमित कुमार

ये भी पढ़ें- गया में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने डिफ्यूज किया विस्फोटक

ये भी पढ़ें- Lockdown: लोगों से हैंडवाश करने और घर में रहने की अपील कर रही 5 साल की सारा

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 11:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading