• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar: FIR के लिए नहीं लगाने होंगे पुलिस स्टेशन के चक्कर, SP के खिलाफ भी कर सकेंगे ऑनलाइन शिकायत

Bihar: FIR के लिए नहीं लगाने होंगे पुलिस स्टेशन के चक्कर, SP के खिलाफ भी कर सकेंगे ऑनलाइन शिकायत

बिहार में अब पुलिस संबंधी शिकायतों और कार्यों के लिए ऑनलाइन सुविधा भी शुरू कर दी गई है (सांकेतिक फोटो)

बिहार में अब पुलिस संबंधी शिकायतों और कार्यों के लिए ऑनलाइन सुविधा भी शुरू कर दी गई है (सांकेतिक फोटो)

Bihar Police Website: बिहार में पुलिस के बड़े अधिकारियों के खिलाफ लगातार आ रही शिकायतों को देखते हुए पुलिस की नई वेबसाइट लॉन्च. आम लोगों को इसके जरिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने में होगी सुविधा.

  • Share this:

पटना. बिहार पुलिस अपने काम को पारदर्शी बनाने के साथ आम लोगों के लिए तकनीकी तौर पर अधिक सुलभ करने जा रही है. आपराधिक वारदातों में की गई कार्रवाई की जानकारी देने से लेकर आम लोग अपनी शिकायतें भी अब सीधे वेबसाइट के माध्यम से पुलिस अधिकारियों तक पहुंच सकेंगी. बिहार पुलिस की वेबसाइट (Bihar Police Website) का नया लेआउट सामने चुका है और जल्द ही बाकी सुविधाएं भी लोगों के लिए मुहैया हो जाएंगी. आम लोगों के लिए पुलिस ने वेबसाइट http://biharpolice.in तैयार कर लॉन्च कर दिया है.

आम जनता की सहूलियत को ध्यान में रखकर वेबसाइट को तैयार किया गया है. कई सेवाओं को सुलभ बनाया गया है इस वेबसाइट में ऑनलाइन शिकायत के लिए भी अलग सेक्शन तैयार किया गया है जिससे आम लोगों को अब शिकायत दर्ज कराने में सहूलियत होगी. नए ले आउट में शिकायत वाले कॉलम को नौ कैटेगरी के साथ तैयार किया गया है. वेबसाइट के जरिए थानों में दर्ज कांड की जांच में देरी से लेकर हत्या, दुष्कर्म, नक्सल गतिविधि से लेकर अन्य आपराधिक घटनाओं में की गई कार्रवाई का भी पता चल पाएगा. .

बिहार पुलिस की नई वेबसाइट में जरूरत के अनुसार शिकायत के प्रत्येक प्रकार के उपभाग भी दिए गए हैं. आम लोगों की शिकायत पर पुलिस मुख्यालय का तकनीकी विंग कैसे काम करता है, इसकी भी जानकारी दी गई है. इसके साथ ही किसी समस्या पर वेबसाइट से संबंधित लोगों के नंबर भी उपलब्ध कराए गए हैं.

नई वेबसाइट में आम लोगों से मिलने वाली शिकायतों को नौ भाग में बांटा गया है कम्युनल पुलिस के खिलाफ शिकायत मद्य निषेध से जुड़े मामले, मिसलेनियस क्राइम, ट्रैफिक संबंधित अपराध और महिला मामलों से जुड़े अपराध को लेकर शिकायत की जा सकती है. पुलिस के खिलाफ शिकायत के कॉलम को भी पांच भागों में बांटा गया है. इसमें एक्शन संबंधित काम करने के लिए पैसे की मांग, पुलिस का खराब व्यवहार, किसी मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई आदि नहीं करने की शिकायत ऑनलाइन की जा सकती है.

फिलहाल वेबसाइट पर क्या सुविधाएं होंगी यह दर्शाया गया है. आने वाले कुछ दिनों में एक-एक कर ये सुविधाएं मुहैया भी करा दी जाएंगी. ADG पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार के मुताबिक पुलिस अफसरों के खिलाफ लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए यह वेबसाइट बनाई गई है. इस पहल से ना सिर्फ पुलिस पीपुल्स फ्रेंडली होगी बल्कि आधुनिक भी होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज