बिहार पुलिस ने जारी किए आपराधिक आंकड़े, हत्या में पटना तो रेप में यह जिला है टॉप पर

चोरी की भी अगर बात करें तो पटना में इन 3 महीनों में सबसे ज्यादा 153 चोरी की घटनाएं हुई हैं. (सांकेतिक फोटो)

Crime In Bihar: बिहार पुलिस की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, लूट के मामले में मधेपुरा जिला टॉप (Madhepura) पर है, जहां जनवरी से मार्च तक 47 लूट की घटनाएं हुईं.

  • Share this:
पटना. बिहार पुलिस मुख्यालय (Bihar Police Headquarters) ने इस साल के पहले 3 महीने यानी जनवरी से लेकर मार्च तक राज्य में घटित अपराधिक घटनाओं का आंकड़ा (Crime Data) जारी किया है. समीक्षा के बाद यह बात निकलकर सामने आई है कि किस जिले में इस साल के प्रथम 3 महीने में किस- किस तरह के अपराध किस स्तर तक हुए. ज्‍यादा अपराधिक घटनाओं वाले जिलों के SP को अपराध नियंत्रण को लेकर कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. बिहार पुलिस द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार हत्या के मामले में राजधानी पटना टॉप पर है, जहां पहले 3 महीने में 40 हत्याएं हुईं. लूट के मामले में मधेपुरा जिला टॉप (Madhepura) पर है, जहां जनवरी से मार्च तक 47 लूट की घटनाएं हुईं. पूर्णिया में इन तीन महीनों के दौरान सबसे ज्यादा रेप की घटनाएं हुईं, जबकि वैशाली में सबसे ज्यादा डकैती की 6 घटनाएं हुईं.

चोरी की बात करें तो पटना में इन 3 महीनों में सबसे ज्यादा 153 चोरी की घटनाएं हुईं. बिहार पुलिस द्वारा जो आंकड़े जारी किए गए हैं, उसके अनुसार पिछले त्रैमासिक घटनाओं की तुलना में कई हेड में कमी तो आई है, लेकिन कई मामलों में बढ़ोतरी भी हुई है. 2020 में अक्टूबर से दिसंबर तक के 3 महीनों में राज्य में हत्या के 743 कांड दर्ज हुए थे, जबकि इस साल पहले त्रैमासिक में ये घटकर 640 हो गए. अगर डकैती की बात करें तो पिछले साल अंतिम त्रैमासिक में कुल 51 कांड दर्ज हुए थे जबकि इस साल पहले 3 महीने में इसकी संख्या बढ़कर 72 हो गई.

रेंज वाइज आंकड़ा
इसी तरह पिछले साल अंतिम 3 महीने में लूट के कुल 521 केस दर्ज किए गए थे, जिनकी संख्या इस साल बढ़कर 665 हो गई है. बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रति लाख जनसंख्या और प्रति वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल के आधार पर रेंज वाइज अपराध का आंकड़ा भी तैयार किया गया है. इसके अनुसार प्रति लाख और प्रति वर्ग किलोमीटर अपराध सदर में Central रेंज टॉप पर रहा है. दूसरे स्थान पर शाहाबाद रेंज है, जबकि मगध तीसरे स्थान पर है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.