अब एक क्लिक पर खुलेगी अपराधियों की कुंडली, जानें बिहार पुलिस के नए ऐप के बारे में

बिहार के पुलिस महानिदेशक एस.के सिंघल

Bihar Police App: बिहार पुलिस इस ऐप के माध्यम से सभी अपराधियों का पूरा रिकॉर्ड रखेगी. अपराधी के जेल से बाहर आने के बाद भी पुलिस उनकी गतिविधियों पर नजर रख सकेगी. आम लोग इस तरह के ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

  • Share this:
पटना. अपराध नियंत्रण के मकसद से बिहार पुलिस (Bihar Police) मुख्यालय ने अब 'चक्र' का सहारा लिया है. दरअसल चक्र एक (Chakra App) मोबाइल ऐप है जिसे क्लिक करने पर अपराधियों की पूरी कुंडली सामने आ जाएगी. बिहार पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को इस ऐप पर देटा फीड करने का निर्देश दिया है. जो भी अपराधी जेल भेजे जाएंगे उनकी तस्वीर के साथ उनकी सारी आपराधिक गतिविधियां और उनका आपराधिक रिकार्ड इस ऐप पर अपलोड होगा.

इस ऐप में इस बात की भी जानकारी दी जाएगी कि अपराधी कब जेल गया, किस अपराध में जेल भेजा गया. अगर उसे जमानत मिली तो कब मिली और कितने दिनों के लिए मिली. इन सारी बातों की जानकारी अपलोड की जाएगी. इस चक्र का मकसद यही है कि अपराधियों के जमानत पर जेल से बाहर आने के बाद स्थानीय थाने को इस बात की जानकारी मिल जाए, ताकि उसकी सारी गतिविधियों पर आवश्यकता के हिसाब से नजर रखी जा सके.

फिलहाल चक्र के लिए डेटा एंट्री के साथ ट्रायल का काम जारी है. एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार की मानें तो लम्बे अरसे से इस पर मंथन चल रहा था जिसे अब मूर्त रूप दिया जा रहा है. बिहार पुलिस के अधिकारियों की मानें तो इस तरह का ऐप सिर्फ पुलिस विभाग के लिए ही है. आम लोग इस तरह के ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. ऐप की मुहिम को सफल बनाने के लिए फिलहाल सभी जिलों को 2 एंड्राइड मोबाइल हैंडसेट के अलावा दो सिम कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है और इसके लिए हर जिले में पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी की जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.