Explained: दिल्ली में लालू से मिले RJD के दो MLA, पटना में मांझी-सहनी की मीटिंग..., और बिहार में मच गई हलचल!

लालू यादव के पटना आने के कयासों के बीच मांझी-सहनी की मुलाकात पर सियासी चर्चा.

लालू यादव के पटना आने के कयासों के बीच मांझी-सहनी की मुलाकात पर सियासी चर्चा.

Bihar Politics: बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में NDA की सरकार BJP, HAM और VIP के सहारे चल रही है. 125 एनडीए और 110 सीटों वाले महागठबंधन में मांझी और सहनी के थोड़ा सा इधर-उधर होने भर से बिहार की सियासत की बाजी पलट सकती है.

  • Share this:

पटना. कहते हैं सियासत में 'पलटबाजी' ऐसा खेल है जिसे सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों बड़ी शिद्दत से खेलते हैं. बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नयी सरकार के बने अभी छह महीने भी नहीं बीते हैं कि राजद की ओर से कहा जा रहा है कि इस बरसात बिहार में एनडीए की नाव डूब जाएगी. साफ है कि बहुत कम अंतर से बहुमत से दूर विपक्षी खेमा (राजद, कांग्रेस और वामदलों का महागठबंधन) अपने अभियान में लगा हुआ है और सियासत की पलटबाजी के खेल में भी लगी हुई है. दरअसल राजद का यह वक्तव्य बीते शनिवार को हुई एनडीए के सहयोगी जीतनराम मांझी और मुकेश सहनी के बीच हुई मुलाकात के बाद आया है. जाहिर है ऐसे में सियासी कयासबाजियों का दौर भी चल पड़ा है. सवाल यह कि क्या बिहार में भीतर ही भीतर कोई सियासी चाल चली जा रही है?

मांझी और सहनी की इस मुलाकात के बारे में सार्वजनिक तौर पर जो कहा जा रहा है उसके अनुसार आगामी 30 जून को समाप्त हो रहे पंचायत प्रतिनिधियों के कार्यकाल को बढ़ाए जाने के लिए विचार-विमर्श किया गया. इसके अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की की गई. जाहिर है अब कई अन्य मुद्दों की चर्चा को लेकर ही कयासबाजियों का दौर चल पड़ा है और बिहार की सियासत में हलचल देखी जा रही है.

'हम' की बातों में सियासी झोल!

हालांकि मांझी और साहनी की मुलाकात को लेकर हम प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच राज्य की वर्तमान स्थिति के साथ ही राजनीतिक बातें भी हुईं. राज्य के सुशासन और विकास को लेकर विचार-विमर्श किया गया. दो जून को हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई गई है. इसमें जनहित और पार्टी की मजबूती की चर्चा के साथ कई अन्य मुद्दों पर भी विमर्श होगा.

2 जून को HAM की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज