बिहार: इंटरमीडिएट के हजारों छात्रों के लिए बड़ी खबर, BSEB ने जारी की नई डेट

बिहार में होने वाली ये परीक्षाएं कोविड नियमों को ध्यान में रखते हुए करवाई जाएंगी. (फ़ाइल फ़ोटो)(सांकेतिक तस्वीर)
बिहार में होने वाली ये परीक्षाएं कोविड नियमों को ध्यान में रखते हुए करवाई जाएंगी. (फ़ाइल फ़ोटो)(सांकेतिक तस्वीर)

Bihar Intermediate Exam 2021: बिहार में अगले साल होने वाली इंटर (Bihar Inter Exam 2021) की परीक्षा को लेकर बीएसईबी (BSEB) द्वारा व्यापक तैयारियां की जा रही हैं. कोरोना का असर इस परीक्षा पर भी पड़ सकता है, ऐसे में बोर्ड फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है.

  • Share this:
पटना. बिहार में होने वाली इंटरमीडिएट 2021 (Bihar Intermediate Exam 2021) की परीक्षा तिथि में विद्यालय परीक्षा समिति यानी बीएसईबी (BSEB) ने एक बार फिर से बदलाव किया है. अब सेंटअप परीक्षा 11 नवम्बर से 19 नवंबर तक आयोजित होगी. इससे पहले बोर्ड की ओर से 15 अक्टूबर से 5 नवंबर तक सेंटअप की तिथि तय की गई थी. बिहार बोर्ड में इस बार सेंटअप परीक्षा में छात्रों के लिए प्रश्नपत्र भी तैयार करवाये जा रहे हैं. प्रश्नपत्र के लिए छात्रों से बोर्ड कोई शुल्क भी नहीं लेगा.

इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों को सेंटअप परीक्षा में बैठना अनिवार्य होता है. सेंटअप परीक्षा में पास न होने वाले छात्र एन्‍युअल एग्‍जाम में शामिल नहीं हो सकेंगे. पहली बार तैयार हो रहे प्रश्नपत्र के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं होगा. इसका पैटर्न पूरी तरह से वार्षिक परीक्षा के तर्ज पर होगा. वहीं, सेंटअप परीक्षा की प्रायोगिक परीक्षा भी बिहार बोर्ड के द्वारा ही लिया जाएगा. हालांकि, परीक्षा के बाद मूल्यांकन से लेकर रिजल्ट तक की जिम्मेवारी स्कूलों को ही दी गयी है जो कि परीक्षा के तुरंत बाद लेने के बाद मूल्यांकन और रिजल्ट तैयार करेगा.

कोरोना काल में आयोजित होने वाली परीक्षा को लेकर बोर्ड ने कोविड गाईडलाइन भी जारी किया है, जिसमें मास्क लगाने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग तक के पालन का निर्देश दिया गया है. वहीं, सिटिंग अरेंजमेंट भी नए तरीके से किया जाएगा, ताकि छात्रों को संक्रमण का खतरा न हो. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने का जहां निर्देश दिया है. वहीं परीक्षा से पहले सभी कक्षा को सेनेटाइज करने का भी निर्देश दिया है.



परीक्षा के दौरान छात्रों और वीक्षकों का थर्मल स्क्रीनिंग किया जाएगा फिर अनुमति मिलेगी. बताते चलें कि इंटरमीडिएट की परीक्षा आगामी वर्ष 2021 में 2 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित होगी जिसको लेकर विशेष तैयारी अभी से ही शुरू कर दी गयी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज