Assembly Banner 2021

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा आज से, परीक्षार्थी भूलकर भी न करें ये काम

फाइल फोटो

फाइल फोटो

परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड ने कई नियम बनाएं हैं और परीक्षार्थियों के लिए गाइड लाइन भी जारी की है. इसके तहत परीक्षार्थी सेंटर पर जूता- मोजा पहनकर नहीं जा सकेंगे. इसी तरह के और भी कई निर्देश जारी किए गए हैं, जिन्हें परीक्षा​र्थियों के लिए जानना जरूरी है.

  • Share this:
आज से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा शुरू होने जा रही है. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर 10 मिनट पहले पहुंचने के निर्देश जारी किए गए हैं. इसके साथ ही किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की पूरी तरह पाबंदी है. जूते-मोजे पहनकर आने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड ने कई नियम बनाएं हैं और  परीक्षार्थियों के लिए गाइड लाइन भी जारी की है. जिन्हें परीक्षार्थियों के लिए जानना जरूरी है.

आइये गाइडलाइन्स को प्वाइंटर में समझते हैं-



परीक्षा केंद्र में जूता-मोजा पहनकर प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी गई है.
परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड की मूल प्रति और पेन के सिवा कुछ भी नहीं ले जाना है.

परीक्षार्थियों को परीक्षा आरंभ होने से कम से कम 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना अनिवार्य होगा.

इंटरमीडिएट परीक्षा की तरह ही इस बार मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट पर परीक्षार्थियों का नाम, रौल नंबर, रौल कोड और विषय कोड प्रिंटेड मिलेगा.

आनसर शीट और ओएमआर पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड का इस्तेमाल नहीं करें.

किसी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश पर बैन है.

वीडियो कैमरे के सामने जांच में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे-ब्लूटूथ, इयरफोन मिलने पर परीक्षा से वंचित हो सकते हैं.

केंद्राधीक्षक के अलावा किसी भी पदाधिकारी, कर्मचारी और वीक्षक को मोबाइल के साथ प्रवेश वर्जित रहेगा.

आपको बता दें कि इस बार मैट्रिक परीक्षा में इस बार लड़कों की तुलना में 13541 लड़कियां अधिक शामिल हो रही हैं. जबकि  पूरे प्रदेश में 16 लाख 60 हजार 609 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इनमें छात्राओं की संख्या 8 लाख 37 हजार 75 है.  जबकि, छात्रों की संख्या 8 लाख 23 हजार 534 है.

राज्य भर में 1,418 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं मैट्रिक परीक्षा के लिए 8 लाख 42 हजार 888 परीक्षार्थी फर्स्ट सिटिंग में और 8 लाख 17 हजार 721 अभ्यर्थी सेकेंड सिटिंग में शामिल होंगे.

इनपुट- रजनीश कुमार

ये भी पढ़ें-  Loksabha Election 2019: 'यादव लैंड' में क्या इस बार भी चलेगी सियासत की उल्टी आंधी ?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज