Home /News /bihar /

Bihar Special Status: बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने को लेकर JDU ने दी 'चेतावनी', कुशवाहा का बड़ा बयान

Bihar Special Status: बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने को लेकर JDU ने दी 'चेतावनी', कुशवाहा का बड़ा बयान

Bihar News: बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा देने का मुद्दा गर्माता जा रहा है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी JDU के संसदीय बोर्ड के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि विशेष राज्‍य का दर्जा न मिलने पर उनका दल प्रदर्शन भी कर सकता है. उन्‍होंने भाजपा नेताओं को चुनौती देते हुए कहा कि यदि बिहार को विशेष पैकेज मिला है तो वह प्रदेश की जनता को इसकी जानकारी दें.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा देने का मसला तूल पकड़ता जा रहा है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) संसदीय बोर्ड के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि यदि प्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा नहीं मिला तो उनका दल प्रदर्शन भी कर सकता है. उपेंद्र कुशवाहा ने NEWS 18 से ख़ास बातचीत में विशेष राज्य के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर आक्रामक नज़र आए.

उपेंद्र कुशवाहा ने कहा, ‘बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्‍यों नहीं मिल सकता है. कुछ लोग कहते हैं कि तकनीकी तौर पर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना संभव नहीं है. भारत सरकार स्वयं समर्थ है. किसी भी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने में कुछ भी मुश्किल नहीं है. किसी तरह की तकनीकी बाधा नहीं है. आज प्रधानमंत्री या भारत सरकार चाहे तो तमाम तरह की बाधाओं को दूर किया जा सकता है.’

‘सब मान रहे बिहार पिछड़ा है’
जेडीयू संसदीय दल के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा यहीं नहीं रुके. उन्‍होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री भी लगातार कहते रहे हैं कि बिहार जैसा पिछड़ा राज्य जब तक विकसित नहीं होगा, तब तक देश को विकसित नहीं बनाया जा सकता है. नीति आयोग ने भी बिहार के पिछडे़पन की ओर इशारा किया है. भारत सरकार भी ऐसा ही मान रही है. ऐसे में विशेष मदद के बिना बिहार आगे नहीं बढ़ सकता है. लिहाजा, बिहार को विशेष मदद की जरूरत है.

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए कितना तैयार है बिहार, जानें अस्पतालों की तैयारी

 भाजपा पर हमलावर
उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि अब सवाल यह है कि JDU क्या करेगा? हम साफ़ कर देते हैं कि JDU अपनी मांग उठाता रहेगा. हमारी पार्टी बैठकर तय करेगी कि आगे क्या करना है. अगर जरूरत पड़ी तो JDU आंदोलन भी करेगी. उन्होंने इशारों में बिहार भाजपा के उन नेताओं पर भी हमला बोलते हुए कहा कि जिन्‍हें लगता है कि बिहार को केंद्र से विशेष पैकेज मिला है, उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बिहार की जनता को बताना चाहिए. स्पेशल पैकेज के तौर पर जो घोषणा थी उसके अनुकूल कितना पैसा मिला है और कहां पैसा खर्च हुआ. सबकुछ साफ-साफ बताना चाहिए.

‘BJP से अलग नहीं होगी JDU’
जेडीयू नेता ने साफ किया कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा न मिलने पर पार्टी की ओर से बड़ा कदम उठाने का मतलब यह नहीं कि उनकी पार्टी भजापा से अलग हो री है. कुशवाहा ने कहा कि जब हमारा गठबंधन है तो मिलजुल कर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले, इसके लिए मुहिम चलाना चाहिए. इस मुद्दे पर तमाम राजनीतिक दलो ने एकमत से भारत सरकार से आग्रह किया था, लेकिन आज कुछ लोग दूसरी भाषा बोल रहे हैं. यह सही नहीं है. यह सब लोगों का मामला है. जब सब लोगों का मामला है तो मिल बैठकर ही तय होना चाहिए. आवश्यकतानुसार पार्टी को जरूरत पड़ेगी तो आंदोलन भी करेगी.

Tags: Bihar News, JDU BJP Alliance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर