Home /News /bihar /

बिहार हज कमिटी के अध्यक्ष बोले-सब्सिडी खत्म करना धोखा

बिहार हज कमिटी के अध्यक्ष बोले-सब्सिडी खत्म करना धोखा

फोटो साभार: biharstatehajcommittee.org

फोटो साभार: biharstatehajcommittee.org

हज सब्सिडी खत्म किए जाने के सरकार के फैसले को बिहार राज्य हज कमिटी ने धोखा बताया है.

    बिहार हज कमिटी के अध्यक्ष इलियास हुसैन उर्फ सोनू बाबू के मुताबिक सब्सिडी को 2022 तक खत्म किया जाना था लेकिन एक बार में ही सब्सिडी को खत्म करके सरकार ने हाजियों के सामने मुश्किल खड़ी कर दी है.

    इलियास हुसैन ने कहा कि केंद्रीय हज कमिटी की अगली बैठक में सरकार के फैसले के खिलाफ अदालत जाने के सवाल पर फैसला लिया जा सकता है.

    वहीं इमारत-ए-शरिया ने इस फैसले को सियासी रंग न देने की बात कही है. इमारत-ए-शरिया के मुताबिक सरकार हाजियों के लिए गलोबल टेंडर कराने समेत हाजियों से आखिरी वक्त में हज का पैसा लेने की अपील की है. फिलहाल हाजियों से काफी पहले हज का पैसा ले लिया जाता है.

    सालाना हज यात्रा पर मिलने वाली सब्सिडी अब पूरी तरह खत्म कर दी गई है. ऐसे में इस साल मुस्लिम जायरीन बिना सब्सिडी के ही हज पर जाएंगे. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हर साल सरकार की तरफ से हज सब्सिडी के रूप में 700 करोड़ रुपये दी जाती थी.

    नकवी ने इसके साथ ही बताया कि पिछले साल जहां सवा लाख मुस्लिम हज पर गए थे,  वहीं इस बार 1.75 लाख जायरीन हज यात्रा पर मक्का जाएंगे. यह संख्या आजाद भारत के इतिहास में सबसे अधिक है.

    मुख्तार अब्बास नकवी ने साथ ही बताया कि हज सब्सिडी से बचने वाली राशि सिर्फ और सिर्फ मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा पर खर्च की जाएगी.

    Tags: Mukhtar abbas naqvi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर