Home /News /bihar /

बिहार के 38 हजार शिक्षक अभ्यर्थियों को लेकर मंत्री की बड़ी घोषणा, जानें कब मिलेगा नियुक्ति पत्र

बिहार के 38 हजार शिक्षक अभ्यर्थियों को लेकर मंत्री की बड़ी घोषणा, जानें कब मिलेगा नियुक्ति पत्र

Bihar Teacher Vacancy 2021: सरकार आगामी पंचायत चुनाव के बाद नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करने जा रही है.

Bihar Teacher Vacancy 2021: सरकार आगामी पंचायत चुनाव के बाद नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करने जा रही है.

Bihar Teacher Appointment: बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति का मामला पिछले काफी दिनों से लंबित है. इसको लेकर शिक्षक अभ्यर्थी कई बार आंदोलन भी कर चुके हैं. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने नियुक्ति को लेकर एक बार फिर से तारीखों का ऐलान किया है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने फिर से भरोसा दिलाया है कि फरवरी तक चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिल जाएगा. ऐसे में माना जा रहा है कि राज्य में छठे चरण की शिक्षक बहाली प्रक्रिया में जनवरी से एक बार फिर से तेजी आने वाली है. फरवरी तक हर हाल में अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने न्यूज 18 से खास बातचीत में जानकारी देते हुए कहा कि पंचायत चुनाव के निर्वाचित प्रतिनिधियों के शपथ ग्रहण की वजह से ठप पड़ी तीसरे चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया जनवरी में पूरी की जाएगी.

विजय कुमार चौधरी ने बताया कि उसके तुरन्त बाद फरवरी में एक साथ सभी अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. उन्होंने अभ्यर्थियों से अपील भी की है और कहा है कि किसी की बात पर गुमराह नहीं हों और छठे चरण की प्रक्रिया पूर्ण होते ही सरकार सातवें चरण की बहाली भी शुरू करेगी. बिहार के शिक्षा मंत्री ने नियुक्ति पत्र को लेकर तीन-तीन बार भरोसा दिया था लेकिन नियुक्ति पत्र नहीं मिल सका, ऐसे में मंत्री की मानें तो सरकार हर हाल में चाहती है कि स्कूलों में शिक्षकों के खाली पद को शीघ्र भरा जाए.

इससे पहले सोमवार को ही शिक्षा विभाग ने तीसरे चरण की काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी किया है जिसके तहत राज्य के कुल 1150 से ज्यादा बचे हुए नियोजन इकाईयों में 17 जनवरी से 28 जनवरी तक तीसरे चरण की काउंसिलिंग होगी. 17 जनवरी से 19 जनवरी तक नगर निकाय में जबकि 22 जनवरी से 25 जनवरी तक प्रखंड नियोजन इकाई और 28 जनवरी को पंचायत नियोजन इकाई में अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी. शिक्षा विभाग की मानें तो इससे पहले भी 14 से 22 दिसम्बर तक काउंसिलिंग की तिथि जारी की गई थी लेकिन पंचायत चुनाव में निर्वाचित प्रतिनिधियों के शपथ ग्रहण नहीं किये जाने को लेकर इसे स्थगित किया गया था.

अब 3 जनवरी तक शपथ ग्रहण चलेगा जिसके बाद काउंसिलिंग की तिथि निर्धारित की गई है. तीसरे चरण की काउंसिलिंग नहीं होने की वजह से ही राज्य भर के 38000 से ज्यादा चयनित अभ्यर्थियों को अब तक नियुक्ति पत्र नहीं मिल सका है.

Tags: Bihar News, Bihar Teacher

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर