Home /News /bihar /

bihar teachers appointment fir lodged against candidates who produce fake certificate during joining bramk

बिहार शिक्षक नियोजन: फर्जी डिग्री वालों पर होगी FIR, दोषी अफसरों पर भी गिरेगी गाज

बिहार में शिक्षक नियोजन में फर्जी प्रमाण पत्र देने वालों के खिलफ केस होगा (फाइल फोटो)

बिहार में शिक्षक नियोजन में फर्जी प्रमाण पत्र देने वालों के खिलफ केस होगा (फाइल फोटो)

Bihar Teachers Appointment News: बिहार में शिक्षक नियोजन के दोषी अधिकारियों पर गाज गिरना तय माना जा रहा है. फर्जी डिग्री वाले अभ्यर्थियों पर जहां प्राथमिकी दर्ज करने की तैयारी की जा रही है वहीं दोषी अधिकारियों की भी सूची तैयार की जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में छठे फेज की शिक्षक बहाली (Bihar Teacher Appointment) प्रक्रिया खत्म होने के बाद शिक्षा विभाग एक्शन में है. नियुक्ति प्रक्रिया में हुई गड़बड़ी के बाद शिकायत मिलने पर अब ना सिर्फ अभ्यर्थियों पर कार्रवाई की तैयारी है बल्कि दोषी अधिकारियों पर भी गाज गिरने वाली है. शिक्षा विभाग (Education Department) ने समीक्षा बैठक के बाद सभी डीईओ, डीपीओ को निर्देश दिया है कि नियोजन प्रक्रिया में अनियमितता करने वाले अधिकारियों और फर्जी प्रमाण पत्र वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज करें.

शिक्षा विभाग ने 31 मार्च तक सभी जिलों को शिक्षकों की शत प्रतिशत वेतन पर्ची जारी करने और डिजिटल हस्ताक्षर करवाने के साथ ही बकाया वेतन के भुगतान का आदेश दिया है. अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने अपने बैठक में शिक्षकों की नियुक्ति, निजी स्कूलों की मान्यता, शिक्षकों की वेतन पर्ची निर्धारण को लेकर चर्चा की और यह भी कहा कि शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में बिना किसी ठोस आधार के नियुक्ति पत्र नहीं रोकी जाए.

शिक्षकों के बकाए वेतन को लेकर पटना, सीतामढ़ी, बक्सर, कैमूर, बेगूसराय, शिवहर, भोजपुर, दरभंगा, किशनगंज, गोपालगंज समेत कई जिलों को राशि आवंटित करने की जानकारी दी गई. राज्य में फिलहाल प्रारम्भिक स्कूलों में छठे चरण में  41 हजार शिक्षकों की बहाली हो चुकी है और सातवें चरण की बहाली को लेकर सरकार ने अब तक कोई शेड्यूल जारी नहीं किया है लेकिन बड़े पैमाने पर डीएलएड, बीएड और बीटेट सर्टिफिकेट की जांच भी चल रही है और जो अभ्यर्थी फर्जी पाए गए हैं उन्हें चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी तेज हो गई है.

Tags: Bihar News, Bihar Teacher, PATNA NEWS

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर