बिहार: क्लास 1 से 12 तक की किताबें हुईं ऑनलाइन, एक क्लिक करते ही खुलेंगे किताब के पन्ने
Patna News in Hindi

बिहार: क्लास 1 से 12 तक की किताबें हुईं ऑनलाइन, एक क्लिक करते ही खुलेंगे किताब के पन्ने
बिहार में विद्यावाहिनी एप लॉंच के मौके पर शिक्षा मंत्री व अन्य

एप तैयार होने के बाद पहले शिक्षा विभाग ने बतौर ट्रायल भी किया. फिर शुक्रवार को शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा (Education Minister Krishnanandan Verma)ने विद्यावाहिनी एप को लांच किया.

  • Share this:
पटना. लॉकडाउन (Lockdown) में घर बैठे स्कूली बच्चों के लिए शिक्षा विभाग (Education Department) ने नई सौगात दी है तो शिक्षकों और अभिभावकों को भी बड़ी राहत देने का काम किया है. अब राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे क्लास 1 से लेकर 12वीं तक के बच्चे बिना स्कूल आये और बिना किताब खरीदे ही पाठ्यक्रम से रूबरू हो पाएंगे और इम्तिहान की तैयारी कर सकेंगे. दरअसल लॉकडाउन में सभी शैक्षणिक संस्थान बन्द होने से बच्चों की पढ़ाई अवरुद्ध हो रही थी. इसको देखते हुए बिहार राज्य पाठ्यपुस्तक प्रकाशन निगम ने विद्यावाहिनी एप मॉड्यूल (Vidyavahini App Module) तैयार किया ताकि बच्चे ऑनलाइन किताबें पढ़ सकें.

एप तैयार होने के बाद पहले शिक्षा विभाग ने बतौर ट्रायल भी किया. फिर शुक्रवार को शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने विद्यावाहिनी एप को लांच किया. लांच होते ही निगम के एमडी डॉ रणजीत कुमार सिंह ने निगम की वेबसाइट bstbpc.gov.in पर क्लास 1 से 12 तक के सभी पाठ्यक्रमों को चैप्टरवाइज अपलोड कर दिया है.

अब सरकारी स्कूल के बच्चे हों या शिक्षक या फिर अभिभावक आसानी से विद्यावाहिनी एप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. इसके बाद पूरा पाठ्यक्रम उनके सामने होगा और बच्चे चैप्टर वाइज पढ़ाई कर सकेंगे. निगम के एमडी रणजीत सिंह ने इस एप को स्कूली बच्चों के लिए जहां संजीवनी बताया. वहीं, इसे नोट्स तैयार करने में भी मददगार बताया.



एमडी ने कहा कि इस एप को केवल 15 दिनों में Abdiel solutions के तहत तैयार किया गया क्योंकि बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही थी. इन्होंने कहा कि इस एप के माध्यम से अब राज्य के प्रारम्भिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के बच्चे स्मार्ट फोन के सहारे कभी भी कहीं भी अध्ययन कर सकते हैं.



दरअसल राज्य में 99 प्रतिशत मोबाइल की कनेक्टिविटी है और हर किसी के पास स्मार्ट फोन भी. जाहिर है कोरोना काल में सरकारी विद्यालय ने नया और बड़ा प्रयोग किया है इंतजार करना होगा कि आखिर बच्चों को इसका कितना लाभ मिल पाता है?

ये भी पढ़ें


Bihar Assembly Election: नीतीश या तेजस्वी? क्या कहता है ज्योतिष विज्ञान, जानें बिहार का राजनीतिक भविष्य




पीएम स्पेशल पैकेज का प्रचार करेगी BJP, कांग्रेस ने पूछा- बताएं बिहार को कितना मिला? JDU ने कही ये बात

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading