Bihar Unlock 3.0: आज से 100 % उपस्थिति के साथ खुलेंगे ऑफिस, रात 9 बजे से नाइट कर्फ्यू

बिहार में आज से अनलॉक 3 लागू हो गया है

Bihar Unlock News: बिहार में 23 जून से 6 जुलाई तक अनलॉक 3.0 लागू रहेगा. इस दौरान रेस्टोरेंट और खाने की दुकान (होम डिलीवरी और टेक अवे के लिए) प्रातः 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक खुली रहेंगी.

  • Share this:
    पटना. बिहार में बुधवार से 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी और निजी दफ्तर खुल सकेंगे. दरअसल, बुधवार से बिहार में अनलॉक 3.0 (Bihar Unlock 3.0) की शुरुआत हो रही है. बिहार में 23 जून से 6 जुलाई तक अनलॉक का तीसरा चरण लागू रहेगा. कोरोना के मामलों में लगातार कमी को देखते हुए नीतीश सरकार (Nitish Government) ने इस फेज में कई प्रतिबंधों में रियायत देने का फैसला सोमवार को आपदा प्रबंधन समूह की महत्वपूर्ण बैठक में लिया था. बैठक में कई छूट के साथ-साथ प्रतिबंध की अवधि को बढ़ाया गया था. आज यानी 23 जून से 6 जुलाई तक राज्य के सरकारी एवं गैर-सरकारी कार्यालय शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ काम करेंगे. दुकानें शाम 7 बजे तक खुलेंगी. रात में 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. पार्क एवं उद्यान 6 बजे सुबह से 12 बजे दिन तक खुलेंगे.

    ये हैं अनलॉक 3.0 के नए नियम

    - नई गाइडलाइन के मुताबिक, सार्वजनिक परिवहन में निर्धारित क्षमता के 50% लोग ही बैठ सकेंगे.
    - सभी तरह के शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. स्कूल और कॉलेज, कोचिंग क्लास अभी बंद रहेंगी.
    - सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे.
    - सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक मनोरंजन, खेलकूद, शैक्षणिक आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे.
    - विवाह समारोह में अधिकतम 25 लोग ही शामिल हो सकेंगे. डीजे और बाराज जुलूस की इजाजत नहीं होगी. विवाह की पूर्व सूचना स्थानीय थाने में कम से कम तीन दिन पहले देनी होगी.

    - अंतिम संस्कार/श्राद्ध कर्म के लिए अधिकतम अनुमति 25 व्यक्तियों की ही होगी. इसके अलावा, कृषि तथा आवश्यक खाद्य सामग्री जैसे फल, सब्जियों की दुकानें प्रतिदिन शाम 7 बजे तक खुलेंगी. सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्वीमिंग पूल, जिम आदि अभी बंद रहेंगे.

    - रेस्टोरेंट और खाने की दुकान (होम डिलीवरी और टेक अवे के लिए) प्रातः 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक खुली रहेंगी.

    कोरोना वैक्सीनेशन के महाअभियान की शुरुआत
    बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन के महाअभियान की शुरुआत हो गई है. आगामी छह माह में 6 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. सीएम नीतीश कुमार ने आज इस महाअभियान की शुरुआत की. सीएम नीतीश ने कहा है कि राज्य में कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है ऐसे में अभी भी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.