Home /News /bihar /

मुखियाजी ने सोलर लाइट लगवाने में मनमानी की तो...! मंत्री ने दिया काम- नीलगाय पकड़ो, फसल को बचाओ

मुखियाजी ने सोलर लाइट लगवाने में मनमानी की तो...! मंत्री ने दिया काम- नीलगाय पकड़ो, फसल को बचाओ

बिहार के गांवों में सोलर लाइट लगाए जाने हैं (फाइल फोटो)

बिहार के गांवों में सोलर लाइट लगाए जाने हैं (फाइल फोटो)

Bihar Solar Light Scheme: बिहार सरकार के 2020-25 के कार्यक्रमों में सभी गांवों में स्कीम के तहत सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाने का प्रावधान है. इस स्कीम के तहत ग्राम पंचायत के प्रत्येक वार्ड में सार्वजनिक उपयोग के लिए चरणबद्ध रूप से सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार सरकार ने पंचायतों में सोलर लाइट (Solar Light Scheme) लगाने में मनमानी करने वाले हर मुखिया को कड़ी चेतावनी दी है. पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने साफ शब्दों में कहा है कि बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी यानी ब्रेडा (BREDA) को पंचायतों में सोलर लाइट लगाने की महत्वपूर्ण जिम्मेवारी दी गई है. ब्रेडा अप्रैल से सोलर लाइट लगाने का काम पंचायतों में शुरू कर देगा. सदस्यों ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर ऊर्जा विभाग की एजेंसी ब्रेडा को ही पंचायत में स्ट्रीट सोलर लाइट लगाने के लिए अधिकृत किया गया है.

ब्रेडा को इस साल 15 अप्रैल से सोलर लाइट लगाने का काम शुरू करने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए ब्रेडा द्वारा सभी प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर लेने की संभावना है. सम्राट चौधरी ने पंचायत के निर्वाचित सभी प्रतिनिधियों को साफ शब्दों में सख्त चेतावनी दी है और कहा है कि कोई भी पंचायत प्रतिनिधि किसी भी परिस्थिति में कहीं भी अपनी इच्छानुसार स्ट्रीट सोलर लाइट नहीं लगवाने में मनमानी नहीं करेंगे. पंचायती राज मंत्री ने कहा कि इस तरह पर काम करने वाले प्रतिनिधियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस संबंध में पंचायती राज विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक पहल करने और इसे सुनिश्चित करने के लिए भी पत्र भेजा है.

पंचायतों के मुखिया को सौंपी गई है ये जिम्मेदारी

गौरतलब है कि राज्य में 8000 से अधिक पंचायतों के मुखिया को हाल ही में मानव जीवन को क्षति पहुंचाने वाले जंगली जानवरों को पकड़ने की बड़ी जिम्मेवारी सौंपी गई थी. इस मामले में सरकार के कदम की प्रशंसा भी गई थी. पंचायती राज मंत्री ने कहा था कि नीलगाय और दूरों द्वारा किसानों की फसलों के साथ-साथ आम लोगों की जिंदगी को भी भारी नुकसान पहुंचाया जा रहा है. मंत्री ने दावा किया था कि इससे बड़ी संख्या में किसान परेशान हैं.

Tags: Bihar News, Solar system

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर