Assembly Banner 2021

Bihar Weather Alert: पटना समेत 14 जिलों में 12 अप्रैल से हिट वेव के संकेत, येलो अलर्ट जारी

सांकेतिक फोटो. (Pic- PTI)

सांकेतिक फोटो. (Pic- PTI)

बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) सहित 14 जिलों में अगले चार दिनों में अचानक से तेज गर्मी पड़ने की संम्भावना है. मौसम विभाग के अनुसार 12 अप्रैल से अत्यधिक गर्म हवाएं चलने के कारण हिट वेव की स्थिति बन सकती है.

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) सहित 14 जिलों में अगले चार दिनों में अचानक से तेज गर्मी पड़ने की संम्भावना है. मौसम विभाग के अनुसार 12 अप्रैल से अत्यधिक गर्म हवाएं चलने के कारण हिट वेव की स्थिति बन सकती है. बिहार के दक्षिण पश्चमी और दक्षिण मध्य जिलो में गर्म पछुआ तेज हवाओं के कारण लू जैसी स्थिति रहेगी. इन जिलों का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. इसे देखते हुए पटना मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान लोगों को खास सतर्कता बरतने कहा गया है. लोगों को चेतावनी दी गई है कि अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें.

12 अप्रैल से पैदा होने वाली हिट वेब की स्थिति से पटना सहित 14 जिले प्रभावित होंगे. जिन जिलों में ज्यादा प्रभाव रहेगा वो जिले है पटना, गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखिसराय, बक्सर, भोजपुर, रोहतास और भभुआ शामिल हैं. सभी जिलों में सुबद 19 बजे से शाम 5 बजे तक गर्म पछुआ हवाएं चलेगी. पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी में नमी के रहने के कारण इसका प्रभाव पटना में भी देखा जा रहा है. न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि देखी गई.

बाहर निकलने से पहले लोग बरते सावधानी
हिट वेव की स्थिति पैदा होने की स्थिति में लोगो से ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. घर से बाहर ज्यादा जरूरी हो तो ही बाहर निकलें. अनावश्यक बाहर निकलने से बचें. बाहर निकलने से पहले पेट को कभी खाली ना रखें. कुछ घंटों पर जूस, पानी पीते रहे।कोशिश करे कि जब भी बाहर निकले छाता ही या फिर सर ढक कर निकलें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज