Home /News /bihar /

bihar weather forecast imd alert for rain in 19 districts of state bramk

बिहार में जारी भीषण गर्मी के बीच 19 जिलों में बारिश का अलर्ट, 44 पार हुआ औरंगाबाद का तापमान

बिहार में जारी भीषण गर्मी के बीच 19 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है

बिहार में जारी भीषण गर्मी के बीच 19 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है

Bihar Weather Update: बिहार में मौसम विभाग ने जहां 19 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है तो वहीं राज्य के दक्षिण और पश्चिम इलाके में भीषण गर्मी की चेतावनी भी जारी की गई है. बुधवार को बिहार में औरंगाबाद जिले का तापमान सर्वाधिक रहा इसके साथ ही साथ रोहतास का डेहरी भी काफी गर्म रहा.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में पिछले 48 घन्टे से जारी प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. सूरज की तपिश और उमस से जन जीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो चुका है. हालांकि मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताते हुए राज्य के 19 जिलों में वज्रपात और तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार के दक्षिण इलाके समेत कई जिलों में भीषण गर्मी की भी चेतावनी जारी की है.

जिन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर और बांका शामिल हैं. इन जिलों में वज्रपात गरज और तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट है. तापमान की बात करें तो बुधवार को भी राज्य के अधिकांश इलाकों में 40 के पार तापमान पहुंचा था.

बिहार के गया, जमुई, बक्सर, औरंगाबाद, बांका, नवादा, हरनौत, डेहरी  में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया. पटना का अधिकतम तापमान में सामान्य से तीन डिग्री की वृद्धि होने के साथ 40.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि 44.4 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद प्रदेश का सबसे गर्म स्थान दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बुधवार को सीवान, बक्सर, समस्तीपुर, दरभंगा को छोड़ शेष सभी भागों के तापमान में क्रमिक वृद्धि दर्ज की गई।इधर भीषण गर्मी की वजह से मरीजों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिल रहा है और अस्पताल में खासकर बड़ी संख्या में बच्चे भर्ती होने लगे हैं,पिछले 7 दिनों में सिर्फ पटना में अबतक 700 से ज्यादा बच्चों का इलाज हुआ है जो कि उल्टी,दस्त से परेशान थे।

Tags: IMD alert, Weather forecast

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर