Home /News /bihar /

bihar weather sudden change rain with high speed wind relief from scorching heat know latest india meteorological department imd forecast nodmk3

Bihar Weather Updates: बिहार में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश, भीषण गर्मी से राहत

बिहार में मंगलवार को दोपहर बाद अचानक से मौसम ने करवट बदला और कई हिस्‍सों में बारिश शुरू हो गई. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

बिहार में मंगलवार को दोपहर बाद अचानक से मौसम ने करवट बदला और कई हिस्‍सों में बारिश शुरू हो गई. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Bihar Rain: झुलसाने वाली गर्मी का सामना कर रहे बिहार के लोगों को मंगलवार को राहत मिली. दोपहर बाद अचानक से मौसम में बदलाव आने से भीषण गर्मी से राहत मिली है. दोपहर बाद अचानक से आसमान में बादल छा गए और तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के कई जिलों में दोपहर बाद अचानक से मौसम ने करवट बदल ली. भीषण गर्मी से जूझ रहे दक्षिण-पूर्व बिहार को मंगलवार को राहत मिली. मौसम के तेवर में अचानक से आए बदलाव के कारण प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश होने लगी. इससे मौसम में ठंडकपन घुल गई और लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से बिहार के कई हिस्‍सों में आंधी के साथ बारिश हुई है, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली. हालांकि, आंधी-बारिश से आम जनजीवन भी प्रभावित हुआ. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया था.

बिहार में दक्षिणी-पूर्वी हिस्‍से में मंगलवार को मौसम का मिजाज अचानक से बदल गया. आसमान में काले-काले बादल छा गए और बिजलियां चमकने लगीं. साथ ही तेज हवा भी चलने लगी. कुछ ही देर बाद झमाझम बारिश शुरू हो गई. बिहार के लखीसराय, मुंगेर, जमुई आदि जिलों में कहीं मध्‍यम दर्जे की बारिश तो तो कहीं बूंदाबांदी शुरू हो गई. बारिश और तेज ठंडी हवाओं के चलने से मौसम में ठंडकपन घुल गई, जिससे भीषण गर्मी से परेशान लोगों ने राहत की सांस ली. इस इलाके में पिछले कई दिनों से आमलोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा था. बारिश के कारण लोगों ने राहत की सांस ली.

सपनों को पंख देने में जुटी 10 साल की दिव्‍यांग बच्‍ची, जानें अनपढ़ माता-पिता की बिटिया की अनूठी कहानी

Bihar Rain

आसमान में अचानक से काले-काले बादल छा गए और तेज हवाएं चलने लगीं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश
बिहार के कई हिस्‍सों में पिछले कई दिनों से मौसम के तेवर बदलते रहे हैं. खासकर उत्‍तर बिहार के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश हुई है. आंधी के कारण कई जगह पेड़ उखड़ गए तो कई जगहों पर बिजली के खंभे गिर गए. इन सबके बीच लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली. प्रदेश में मार्च से ही मौसम के तेवर काफी तीखे हो गए थे. गर्मी का सितम शुरू हो गया था. इसके बाद अप्रैल और अब मई में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा, लेकिन बारिश ने काफी हद तक राहत पहुंचाई.

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून
मौसम विज्ञानियों ने जून में बिहार समेत देश के अन्‍य हिस्‍सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सक्रिय होने की संभावना जताई है. साथ ही मॉनसून के सामान्‍य रहने की संभावना भी जताई गई है. बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का सामान्‍य होना खेती-किसानी के लिए काफी अच्‍छी खबर है. भारतीय कृषि काफी हद तक बारिश पर निर्भर है. मॉनसून के सामान्‍य होने से खेतीबारी भी अच्‍छी होती है.

Tags: Bihar weather, IMD forecast

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर