बिहार में ठंड की जोरदार दस्तक, नवंबर महीने में ही टूट गया 12 साल पुराना रिकॉर्ड

बिहार के कई इलाको में कोहरे और धुंध के साथ-साथ आसमान में बादल भी छाए हुए हैं. (सांकेतिक फोटो)

Bihar Weather Update: बिहार के कुछ भागों में उत्तर-पूर्व दिशा से भी हवा बह रही है जिससे फिलहाल न्यूनतम तापमान में कुछ वृद्धि के आसार हैं. मंगलवार को राज्य के कुछ हिस्सों में कोहरा भी छाया हुआ रहा.

  • Share this:
    पटना. बिहार में ठंड ने जोरदार दस्तक दी है. पिछले 48 घंटों के दौरान मौसम में आए परिवर्तन ने नवंबर महीने में पिछले 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दरअसल सोमवार की शाम पटना में जो तापमान दर्ज किया गया वह 12 साल के रिकॉर्ड को तोड़ने वाला था. सोमवार की शाम जहां राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान घटकर 9.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया तो वहीं गया में भी ठंड ने जोरदार दस्तक दी है.

    पटना में साल 2008 के बाद पहली बार नवंबर महीने में तापमान 10 के नीचे गया है. बिहार के अन्य इलाकों में भी ठंड ने जोरदार दस्तक दी है. दरअसल उत्तर पश्चिम से आ रही बर्फीली हवाओं का प्रभाव पूरी तरह से बिहार के तापमान पर देखने को मिला है. मौसम विभाग ने भी तापमान में दर्ज होने वाली गिरावट को लेकर एक तरह से अलर्ट जारी कर दिया है. राहत की बात यह है कि बिहार के कुछ इलाकों में अभी तक उत्तर पूर्व दिशा से भी हवा बह रही है जिससे तापमान में फिलहाल कुछ वृद्धि के आसार जताए जा रहे हैं, जबकि बिहार के कई इलाके ऐसे भी हैं जहां बर्फीली हवाओं से लोगों को ठंड का सामना करना पड़ रहा है.

    पिछले 24 घंटे में बिहार का गया जिला सबसे ठंडा पाया गया जहां न्यूनतम तापमान 8 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया बिहार के अन्य बड़े शहरों की बात करें तो पूर्णिया में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस भागलपुर में या 11के आसपास दर्ज किया गया. सोमवार को बिहार के कई इलाकों में धूप खिली थी बावजूद इसके पछुआ हवा के कारण लोगों को ठंड की महसूस हुई. सोमवार को अधिकांश लोग स्वेटर और उनी कपड़ों के साथ सड़क पर दिखे तो वहीं देर शाम होते ही बाजार में ही सन्नाटा पसर गया. मंगलवार की सुबह से भी ठंड को लेकर कुछ ऐसा ही माहौल है. बिहार के कई हिस्सों में मंगलवार को धुंध भी देखने को मिली है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.