Assembly Banner 2021

Bihar Weather Update: फाल्गुन में ही दिखने लगे गर्मी के तेवर, 36 डिग्री तक जा पहुंचा अधिकतम तापमान

हरियाणा में अभी से मिलने लगे प्रचंड गर्मी के संकेत (सांकेतिक फोटो)

हरियाणा में अभी से मिलने लगे प्रचंड गर्मी के संकेत (सांकेतिक फोटो)

Bihar Weather Update: बिहार के मौसम में इस साल हो रहे परिवर्तन का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले साल की तुलना में इस बार फरवरी महीने का तापमान लगभग 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 11:51 AM IST
  • Share this:
पटना. फाल्गुन महीने की शुरुआत के साथ ही बिहार में गर्मी ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. हालात ऐसे हैं कि मार्च की शुरुआत के साथ ही दिन का तापमान चढ़ने लग रहा है. मौसम विभाग ने भी अगले एक पखवारे तक विभिन्न शहरों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री के आसपास रहने की संभावना जताई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक राज्य का फरवरी महीने में औसत अधिकतम तापमान 26.9, जबकि न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

राज्य का औसत तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो पिछले साल के मुकाबले 1.6 डिग्री अधिक है. इसी वजह से इस साल फरवरी में अधिक गर्मी का एहसास हो रहा. बिहार में पिछले एक सप्ताह से न्यूनतम तापमान की स्थिति 15 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच है जबकि राज्य के अधिकांश शहरों का अधिकतम तापमान औसतन 35-36 डिग्री है.

सामान्य और न्यूनतम तापमान के बीच लंबा फर्क रहने के कारण लोगों को अभी से ही गर्मी का एहसास हो रहा है, वहीं धूप की तल्खी भी लोगों को अभी से ही डरा रही है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच चार से पांच डिग्री का फर्क रहने की वजह से लोगों को लगातार गर्मी महसूस हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना की माने को फिलहाल पारे में इससे ज्यादा वृद्धि के आसार नहीं हैं.



पछुआ हवा चलन के कारण कई जिलों से आगलगी की भी खबरें सामने आ रही हैं. सोमवार करो राजधानी पटना समेत गया, भागलपुर, पूर्णिया और मुजफ्फरपुर में लोगों को तापमान बढ़ने से गर्मी महसूस हुई. रात में भी न्यूनतम तापमान के सामान्य से काफी ऊपर रहने से लोग परेशान रहे. गर्मी के साथ हो रही आद्रर्ता भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रही है. मौसमविदों का कहना है कि आने वाले दिनों में आंधी-तूफान की स्थिति आने पर उच्च ताप से राहत मिलने के आसार है, लेकिन न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री तक ऊपर रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज