अपना शहर चुनें

States

Bihar Weather Update: फिलहाल जारी रहेगा ठंड का सितम, पटना सहित कई शहरों में 5-6 डिग्री गिरा पारा

बर्फीली हवाओं की वजह से बिहार के कई शहरों के तापमान में गिरावट आएगी (फाइल फोटो)
बर्फीली हवाओं की वजह से बिहार के कई शहरों के तापमान में गिरावट आएगी (फाइल फोटो)

Bihar Weather Update: बिहार में जारी ठंड के सितम के बीच लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पिछले चार-पांच दिनों से कई जिलों में नहीं निकली है धूप. दिन और रात में तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 8:10 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में कड़ाके की ठंड ने (Cold Wave In Bihar) लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. सड़क पर काम करने और खुले आसमान के नीचे रहने वालों के लिए ठंड बड़ी चुनौती बन गई है. हालात ऐसे हैं कि पिछले चार-पांच दिनों से लोगों को सूर्य देवता के दर्शन नहीं हो सके हैं. इस कारण लोग जगह-जगह अलाव के सहारे ठंड दूर करने की कोशिश में ही लगे हैं. प्रशासन द्वारा लकड़ियां भी हर जगहों पर मुहैया नहीं कराई गई है, जिसका प्रतिकूल असर लोगों पर दिख रहा है.

रविवार को भी राजधानी पटना समेत बिहार के अधिकांश हिस्सों में सुबह के वक्त कोहरा और धुंध छाया हुआ है. जनवरी के दूसरे सप्ताह से ही बिहार के लोग सर्दी का सितम झेल रहे हैं. बात शनिवार के तापमान की करें तो पटना के अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच महज 6 डिग्री का फर्क रहा. राज्य के कई शहरों में पारा 6 डिग्री तक के नीचे गिरा. राज्य में लगातार चल रही बर्फीली हवाओं की वजह से पटना, गया, भागलपुर सहित बिहार के अधिकांश जिलों में कोल्ड वेभ की स्थिति बनी हुई है.

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले चार से पांच दिनों तक लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है और ठंड का यह मिजाज 22 जनवरी तक जारी रहे सकता है. शनिवार को पटना का अधिकतम तापमान 16.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया तो गया का अधिकतम तापमान 18.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राज्य के दक्षिणी हिस्से में जहां उत्तर पश्चिम दिशा से बर्फीली हवाएं कनकनी लेकर आ रही हैं, वहीं दक्षिणी भाग में पुरवइया हवा नमी लेकर आ रही है.



पर्वतीय भागों में बर्फबारी की वजह से उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली हवाएं गलन लेकर आ रही हैं. पारा गिरने के कारण अभी भीषण ठंड जारी रहेगी. इससे कनकनी व ठिठुरन बढ़ेगी और दक्षिणी भाग में न्यूनतम तापमान में कुछ अंकों की गिरावट आ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज