Home /News /bihar /

Bihar Weather Update: बिहार में पछुआ से बढ़ी परेशानी, जानिए कैसा रहेगा इस हफ्ते का मौसम

Bihar Weather Update: बिहार में पछुआ से बढ़ी परेशानी, जानिए कैसा रहेगा इस हफ्ते का मौसम

Bihar Weather Update: बिहार में पछुआ हवा की वजह से कनकनी बढ़ी हुई है.

Bihar Weather Update: बिहार में पछुआ हवा की वजह से कनकनी बढ़ी हुई है.

Bihar Weather Update: बिहार में बीते दो दिनों से लगातार चल रही पछुआ हवाओं की वजह से कनकनी बढ़ी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार अभी अगले चार से पांच दिनों तक इसी तरह की कनकनी रहने का अनुमान है. वहीं तापमान में भी 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. बिहार में बीते दो दिनों से लगातार चल रही पछुआ हवाओं की वजह से कनकनी बढ़ी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार अभी अगले चार से पांच दिनों तक इसी तरह की कनकनी रहने का अनुमान है. वहीं तापमान में भी 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार बिहार में सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक तेज पछुआ हवा (Westerly Wind ) का प्रवाह जारी है. पछुआ हवा की वजह से ही तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. हालांकि इस दौरान आसमान के साफ रहने की भी संभावना है. वहीं बिहार के अलग-अलग जिलों में सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने के भी आसार हैं.

    मौसम विज्ञान के अनुसार अगले तीन से चार दिनों तक बिहार का मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है. अलग-अलग शहरों के रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है. इससे ठंड में बढ़ोतरी होगी. हालांकि दिन में अधिकांश जिलों में कुछ घंटों के लिए धूप खिलने से थोड़ी देर के लोगों को ठंड से राहत मिलेगी लेकिन शाम होते ही फिर से गलन और ठंड बढ़ जाएगी.
    पछुआ हवा ने बढ़ायी कनकनी
    बता दें, पछुआ हवा की वजह से राजधानी पटना समेत कई जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. पछुआ हवा की वजह से राज्य के अलग-अलग शहरों में कनकनी भी जारी है. पिछले 24 घंटों में राजधानी पटना का तापमान में सामान्य से तीन डिग्री की गिरावट हुई है. पटना में पछुआ 7.5 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही है. पटना का तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया रविवर को 7.4 डिग्री सेल्सियस के साथ गोपालगंज बिहार का सबसे ठंडा शहर रहा. फारबिसगंज अररिया में 25.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

    जानिए कैसा रहेगा तापमान
    मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन से चार दिनों में तापमान में थोड़ी और गिरावट दिख सकती है. हालांकि दिन में धूम निकलने की भी संभावना है. लेकिन, पछुआ हवा और कनकनी से फिलहाल लोगों को इस हफ्ते तक राहत मिलने की कम ही उम्मीद है. पटना में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 08 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. वहीं भागलपुर में अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है. गया में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 07 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. मुजफ्फरपुर में अधिकतम 20 और न्यूनतम तापमान 09 डिग्री तक जाने का अनुमान है. पूर्णिया में अधिकतम 23 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक जाने की संभावना है.

    Tags: Bihar latest news, Bihar weather, Cold wave

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर