Weather Update: समय से 3 दिन पहले मानसून ने बिहार में दी दस्तक, अगले कुछ दिनों तक इन जिलों में होगी बारिश
Gaya News in Hindi

Weather Update: समय से 3 दिन पहले मानसून ने बिहार में दी दस्तक, अगले कुछ दिनों तक इन जिलों में होगी बारिश
बिहार में समय से पहले आ गया मानसून

Weather Update: बिहार में मानसून (Monsoon) के समय से पहले आगमन को लेकर पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने भी अनुमान लगा दिया था जिसके बाद ये उम्मीद जताई जा रही थी कि राज्य में दो दिन पहले ही मानसून प्रवेश कर जाएगा.

  • Share this:
पटना. बिहार में मानसून (Monsoon In Bihar) ने दस्तक दे दी है. राज्य में इसका आगमन इस बार अनुमानित समय से तीन दिन पहले ही हुआ है. शनिवार को बिहार के पूर्वी हिस्से के दो जिलों भागलपुर और पूर्णिया में मानसून पहुंचा जहां मानसून की पहली बारिश हुई. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि समय से दो दिन पहले पहुंचा मानसून अगले दो दिनों में पूरे बिहार (Weather Alert In Bihar) में आ जाएगा और इसके बाद पटना समेत पूरे राज्य में मानसून की पहली बारिश होगी.

96 फीसदी बारिश की संभावना

मानसून के दौरान इस बार बिहार में अच्छी बारिश की उम्मीद है. इस साल बिहार समेत पूर्वी भारत में 96 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है, जबकि देश में औसत 102 प्रतिशत होने का अनुमान है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने भी इस वर्ष प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार जताए हैं. मौसम विभाग का मानना है कि अगले दो दिनों में राजधानी पटना में भी मानसून की पहली और अच्छी बारिश होगी. पटना समेत बिहार के कई अन्य जिलों के लिए भी 17-18 जून को अच्छी बारिश की उम्मीद जताई गई है.



पूर्व में ही लगाया था अनुमान
दरसअल बिहार में मानसून के समय से पहले आगमन को लेकर पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने भी अनुमान लगा दिया था जिसके बाद ये उम्मीद जताई जा रही थी कि राज्य में दो दिन पहले ही मानसून प्रवेश कर जाएगा. इससे पहले शनिवार की देर शाम तक बिहार के किशनगंज- पूर्णिया सहित कई जिलों में बादल छाये हुए थे. इन जगहों पर दोपहर बाद तक बारिश हुई वहीं पटना सहित कई जिलों में शाम से बादल छाए हुए हैं।

कई जिलों के लिए ब्लू अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने यह अनुमान लगाया था कि बिहार के पूर्णिया जिले में मानसून 13 जून को पहुंच जाएगा. बिहार में मॉनसून के आगमन के बाद अब इसके बेगूसराय, मधुबनी, दरभंगा, पटना, गया और राज्य के अन्य हिस्सों में पहुंचने की संभावना है. बिहार के कई जिलों में इसे लेकर मौसम विभाग की तरफ से ब्लू अलर्ट भी जारी किया गया है जहां तेज हवा के कारण आंधी-तूफान की संभावना जतायी गई है.

ये भी पढ़ें- कोरोना के बीच बिहार को सताने लगा बाढ़ का खतरा, सीएम नीतीश ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

ये भी पढ़ें- लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर! बिहार में फिलहाल नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज