Home /News /bihar /

bihar weather update southwest monsoon will stronger india meteorological department imd forecast heavy rain know more nodmk3

Bihar Weather Update: बिहार में अभी और मजबूत होगा मानसून, झमाझम बारिश के आसार

मौसम विभाग ने बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के और मजबूत होने की संभावना जताई है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी/फाइल फोटो)

मौसम विभाग ने बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के और मजबूत होने की संभावना जताई है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी/फाइल फोटो)

Rainfall Prediction in Bihar: बिहार में दक्षिण-मानसून लगातार मजबूत होता जा रहा है. मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई गई है. बुधवार को भी प्रदेश के कई हिस्‍से में मूसलाधार बारिश हुई थी. बारिश के कारण सीमांचल के कुछ जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार मजबूत हो रहा है. मानसून के मजबूत होने की वजह से प्रदेश के विभिन्‍न हिस्‍सों में बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा पूर्वानुमान में बिहार के बाकी हिस्‍सों में भी मानसून के मजबूत होने की संभावना जताई है. मानसून के और मजबूत होने की वजह से प्रदेश के बाकी हिस्‍सों में भी भारी बारिश होने की बात कही गई है. बिहार में सीमांचल के रास्‍ते मानसून ने प्रवेश किया था. इसके बाद यह धीरे-धीरे प्रदेश के अन्‍य हिस्‍सों में मानसून फैलता गया. मौसम विज्ञानियों ने प्रदेश के समस्‍त हिस्‍सों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. बता दें कि बिहार के कई हिस्‍सों के लोगों को अच्‍छी बारिश का इंतजार था. इन लोगों के लिए 29 जून 2022 का दिन अच्‍छा रहा. कई हिस्‍सों में बारिश हुई है.

IMD ने बिहार में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ही बुधवार को प्रदेश के कई हिस्‍सों में काफी तेज बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विज्ञानियों ने अब बिहार में 2 जुलाई तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है. बिहार में खेतीबारी के लिए मानसूनी बारिश काफी महत्‍वपूर्ण है. अच्‍छी बारिश होने से फसलों की पैदावार भी अच्‍छी होती है. मानसून के सामान्‍य न होने की वजह से खेतीबारी का काम भी बुरी तरह से प्रभावित होता है. मौसम विभाग ने शुरुआत में ही इस बार मानसून के सामान्‍य रहने की संभावना जताई थी. फिलहाल मानसून की रफ्तार पूर्वानुमानों के अनुसार ही है और लगातार बारिश हो रही है.

बिहार में कैसी है मानसून की चाल? बारिश को लेकर क्‍या कहता है मौसम विभाग?

गंडक नदी के जलस्‍तर में कमी
बिहार में बारिश के बीच राहत वाली खबर है. मूसलाधार बारिश के कारण बिहार में कई नदियां उफना गईं. अब सूचना मिली है कि गंडक नदी के जलस्‍तर में कमी दर्ज की गई है. वाल्‍मीकिनगर स्थित गंडक बैराज के जलस्‍तर में कमी दर्ज की गई है. फिलहाल बैराज से 2 लाख 30 हजार क्‍यूसेक पानी डिस्‍चार्ज हो रहा है. दरअसल, नेपाल की तराई वाले क्षेत्रों में बारिश थमने से नदी में पानी का बहाव कम हुआ है.

मानसून के सामान्‍य रहने का पूर्वानुमान
गौरतलब है कि मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से पहले ही इस सीजन अच्‍छी बारिश होने की संभावना जताई थी. मौसम विज्ञानियों के पूर्वानुमान के अनुसार ही प्रदेश में बारिश हो रही है. आने वाले दिनों में मानसून और मजबूत होगा और तकरीबन सभी क्षेत्रों में अच्‍छी बारिश होगी.

(इनपुट: बगहा से मुन्‍ना राज)

Tags: Bihar weather, IMD forecast

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर